नई दिल्लीः आपने अक्सर मोटी हरी पत्तियों वाला पौधा अक्सर देखा होगा.कई लोगों को गार्डन में यह आसानी से दिख जाता है. बता दें कि यह पौधा आपकी पेट की परेशानियों को बड़ी आसानी से दूर कर  सकता है. एलोवेरा सेहत के लिए गजब का फायदेमंद है, यह आपके पेट को सही रखने के साथ ही आपको जवान भी बनाए रखता है. कई आयुर्वेदिक दवाईयों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. तो आइए जानते हैं कि एलोवेरा के क्या फायदे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि एलोवेरा एक प्री-बायोटिक की तरह इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा से हमारे पेट में अच्छे बैक्टीरिया पहुंचते हैं, जिससे कब्ज की समस्या से राहत मिलती है. साथ ही शरीर को इससे विटामिन ए, विटामिन बी1 और बी6 के साथ ही विटामिन सी भी मिलता है. 


एलोवेरा के जूस में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. इससे शरीर में होने वाली अन्य पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं. 


एलोवेरा जूस हमारी बॉडी को डिटॉक्स करता है, जिससे टॉक्सिन हमारे शरीर से बाहर निकल जाते हैं. 


वजन कम करने में भी एलोवेरा जूस फायदेमंद होता है. साथ ही इसके सेवन से शरीर में पोषक तत्व अच्छी तरीके से शोषित होते हैं. 


एलोवेरा के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होती है. 


एलोवेरा के जूस से शरीर में घाव भरने की क्षमता बेहतर हो जाती है. खासकर जली त्वचा पर एलोवेरा लगाने से काफी फायदा होता है. 


दांतों में कीड़ा लगने या दांत सड़ने की समस्या से भी एलोवेरा राहत देता है. साथ ही मुंह में छाले की समस्या में भी एलोवेरा जूस से फायदा मिलता है. एलोवेरा जूस से हमारी त्वचा भी ग्लो करती है और इससे त्वचा पर झुर्रियां भी कम होती हैं. 


(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करे.)