Aluminum Foil: ऑफिस और स्कूल के लंच को अच्छी कंडीशन में रखने के लिए हम एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करते हैं. ऑफिस या स्कूल में ले जाने वाले परांठे को अगर एल्युमिनियम फॉयल में लपेटा जाए तो उसमें गीलापन नहीं आता और वो खाने में अच्छे लगते हैं. परांठे लपेटने के अलावा एल्युमिनियम फॉयल हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. जानकारों के मुताबिक ये आपके शरीर के लिए काफी लाभकारी हो सकता है तो आइए हम आपको बताते हैं कि यह आपके लिए कैसे अच्छा रहेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Weight Loss: इस ड्रिंक को पीने से आपका लीवर रहता है हेल्दी, 72 घंटे में 4 किलो वजन हो जाएगा कम


थकान को दूर करने के लिए
आज की बिजी लाइफ में और लंबे समय तक काम करने से हमें बहुत ज्‍यादा थकान हो जाती है. आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि एल्युमिनियम फॉयल से आपकी थकान दूर करने के लिए बहुत अच्छी हो सकती है. बता दें कि भारत में भले ही यह नया हो, लेकिन विदेशों में इस काम के लिए सालों से एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल किया जाता रहा है और ये बेहद फायदेमंद है. अपने थकान को खत्म करने के लिए आपको अपने चेहरे पर एल्युमिनियम फॉयल की स्ट्रिप्स लगानी होगी. 


कैसे करें ये उपाय
इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले आपको एल्युमिनियम फॉयल की कुछ स्ट्रिप्स को फाड़ना होगा. बता दें कि इस उपाय के लिए आपको ये सुनिश्चित करना होगा कि एल्युमिनियम फॉयल की स्ट्रिप्स आपके चेहरे की लंबाई के बराबर हों. फिर सोने से पहले एल्युमिनियम फॉयल की पट्टियों को फ्रीजर में रख दें. जब आप सुबह उठेंगे और यदि आप थकान महसूस कर रहे हैं और आपकी आंखों के नीचे हेवी बैग हैं? तो फिर फ्रीजर से एल्युमिनियम फॉयल के स्ट्रिप्स को निकालें और उन्हें अपने चेहरे पर रखें. फिर आप अपने चेहरे पर एल्युमिनियम फॉयल की ठंडी स्ट्रिप्स लगाएं. इसको लगाने के बाद आप बहुत रिलैक्स फील करेंगे और आपको बहुत कम थकान होगी. बता दें कि फॉइल के कूलिंग इफेक्ट के कारण आपके चेहरे पर सूजन कम हो जाएगी और आपको नींद नहीं आएगी. इसलिए अगर आपको सुबह-सुबह थकान महसूस होती है तो आपको यह उपाय आजमाना चाहिए. 


बालों को कर्ल करने के लिए
एल्युमिनियम फॉयल आपके बालों को कर्ल करने में मददगार हो सकता है. बता दें कि एल्युमिनियम फॉयल से आप अपने बालों को आसानी से कर्ल कर सकते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)