Raw Onion Health Benefits: भारतीय रसोई में प्याज का इस्तेमाल विशेष तौर पर किया जाता है. कुछ एक घर ही ऐसे होते हैं, जहां प्याज का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. प्याज स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारे सेहत (health) के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. कुछ लोग कच्चे प्याज को काटकर उसमें नींबू या नमक डालकर सलाद के रूप में खाते हैं तो कुछ लोग छोले भटूरे या अन्य मसालेदार भोजन के साथ प्याज का इस्तेमाल (eat) करते हैं. आपको बता दें कि कच्ची प्याज (raw onion) हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर, पांचन संबंधित समस्या जैसे कई बड़ी बीमारियों में राहत मिल सकती है. आइए जानते हैं कैसे करें कच्चे प्याज का सेवन और क्या हैं इसके फायदे?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है प्याज
प्याज हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करती है. प्याज में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन-सी जैसे कई गुण पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूजनिटी बढ़ाने में मदद करता है. 


कैंसर से बचाव
प्याज में एंटी-कैंसर के गुण पाए जाते हैं. प्याज के सेवन से शरीर में कैंसर सेल्स धीरे-धीरे खत्म हो जाता है. वहीं कई विशेषज्ञों की मानें तो प्याज का नियमित सेवन करने वालों को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा कम रहता है. 


हाई ब्लड प्रेशर से राहत
अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, जिसके चलते आपको बार-बार डिप्रेशन का शिकार होना पड़ रहा है तो आप नियमित कच्चे प्याज का सलाद के रूप में सेवन करें. कच्चे प्याज का सेवन हार्ट से जुड़ी बीमारियों में फादेयमंद होता है. इसके सेवन से हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 


पाचन तंत्र करता है मजबूत
प्याज हमारे पाचन तंत्र संबंधित परेशानियों को दूर करता है. खाने के साथ नियमित कच्चे प्याज का सलाद के रूप में सेवन करने से गैस पाचन तंत्र मजबूत होता है और कब्ज-गैस जैसी समस्या दूर हो जाती है. इतना ही नहीं प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं तो हमारे शरीर को कई तरह के इंफेक्शन को मजूबत करता है. 


ये भी पढ़ेंः Summer Skin Care Tips: हर सुबह करें बस ये 4 काम, चेहरे की रौनक होगी चार गुना, हार जाएगा गर्मी का मौसम


(Disclaimer: खबर में कच्चे प्याज खाने के फायदे के के संबंध में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित के प्रयास किए गए हैं. इसकी नैतिक जिम्मेदारी Zee News नहीं लेता. ऊपर बताए गए चरणों को अपनी दिनचर्या में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)