Ambedkar Jayanti National Holiday: संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती (Ambedkar Jayanti) पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की लंबे समय से मांग होती रही है. अब केंद्र की मोदी सरकार ने अंबडेकर जयंती पर यानी 14 अप्रैल को राष्ट्रीय अवकाश घोषित (Ambedkar Jayanti National Holiday)  कर दिया है. इस संबंध में 11 अप्रैल 2023 को भारतीय राजपत्र में जारी कर दिया है. जिसके मुताबकि अंबेडकर जयंती पर पूरे देश में अवकाश घोषित किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गौरतलब है कि केंद्र और राज्य सरकार की ओर से आमतौर पर बाबा साहेब अंबडेकर की जयंती पर  श्रद्धांजल‍ि  समारोह और दूसरे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. लेकिन इस बार मोदी सरकार ने अंबडेकर जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित कर उन्हें सच्ची और बड़ी श्रद्धांजल‍ि देने का काम भी क‍िया है.



सुप्रीम कोर्ट भी रहेगी बंद
भारत के राजपत्र के साथ ही सुप्रीम कोर्ट का आदेश भी वायरल हो रहा है. जिमसें सुप्रीम कोर्ट में 14 अप्रैल को अवकाश घोषित किया गया है. 


मध्यप्रदेश के महू में जन्म
बता दें कि इस साल बाबा साहेब अंबेडकर की 14 अप्रैल को 132वीं अंबेडकर जयंती होगी.  उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के महू जिले में हुआ था. 9 दिसंबर 1956 को उन्होंने मुंबई में अपनी आखरी सांस ली थी. वो देश के पहले कानून मंत्री थे. बॉम्बे विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन के बाद अंबेडकर ने कोलंबिया यूनिवर्सिटी और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की थी. राजनेता के साथ-साथ अंबेडकर अर्थशास्त्री, प्रोफेसर, और वकील भी थे. उन्होंने हमेशा दलितों के अधिकार और सामिजक स्वतंत्रता की वकालत की. 


125 फीट ऊंची प्रतिमा बनीं
कल बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती पर हैदराबाद में तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव 125 फीट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण करेंगे. इसे लेकर जोर शोर से तैयारी भी की जा रही हैं.