Ashadha Amavasya 2022: हिंदू धर्म में अमावस्या तिथि का विशेष महत्व है. अमावस्या तिथि पर हम पापों से मुक्ति के लिए स्नान-दान करते हैं. लेकिन आषाढ़ माह में पड़ने वाली अमावस्या का अपना अलग ही महत्व है, क्योंकि ऐसी मान्यता है कि आषाढ़ी अमावस्या के दिन पितृ तर्पण और श्राद्ध करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है और घर में सुख-समृद्धि आती है. इस अमावस्या को हलहारिणी अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है. हिंदू पंचाग के अनुसार इस बार अमावस्या तिथि 28 जून को प्रातः 05 बजकर 52 मिनट से शुरू होकर 29 जून को सुबह 8 बजकर 21 मिनट तक रहेगी. इस शुभ मुहूर्त में आप पितृदोष और कालसर्प दोष से मुक्ति के लिए विधि विधान से स्नान-दान और पूजा पाठ कर सकते हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


पितरों के मोक्ष के लिए करें ये उपाय
. पितृदोष से मुक्त के लिए आषाढ़ी अमावस्या के दिन सुबह पवित्र नदी में स्नान करें. इसके बाद नदी के किनारे पितरों के नाम पर संकल्प कराकर गरीबों को जरूरत की चीजें दान करें. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में लगने वाले पितृदोष समाप्त हो जाते हैं.
. पितृदोष से मुक्ति के लिए आषाढ़ के अमावस्या के दिन शाम को पूजा करने के बाद दक्षिण दिशा में तिल के तेल का चौमुखी दीपक जलाएं और काले कुत्ते को रोटी खिलाएं. ऐसा करने से पितर प्रसन्न होते हैं.
. आषाढ़ी अमावस्या के दिन पितरों के मोक्ष के लिए ब्राम्हणों या पुरोहितों को घर बुलाकर सम्मान के साथ भोजन कराएं और उन्हें सामर्थ्य अनुसार दक्षिणा दें. ऐसा करने से पितृदोष से मुक्ति मिलती है.
. इस दिन पितरों के नाम से पिंडदान करने से पितर प्रसन्न होकर घर की उन्नति के लिए आशीर्वाद देते हैं.



आर्थिक स्थिति मजबूत करने के उपाय
. आषाढ़ अमावस्या के दिन सुबह स्नान करने के बाद आटे की गोलियां बनाकर नदी या तालाब में मछलियों को खिलाने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.
. इस दिन गंगा नदी में स्नान करने के बाद पवित्र गंगा जल को घर में छिड़कने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है.
. आषाढ़ माह के अमावस्या के दिन गरीबों को जरूरत की चीजें दान करने से घर के सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.


ये भी पढ़ेंः Shravan Maas 2022: इस दिन शुरू हो रहा सावन का पावन महीना, इन 4 राशि वालों पर भोलेनाथ होंगे मेहरबान


(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)