Astro tips for Sawan: सावन का महीना चल रहा है. इस महीने में भगवान भोलेनाथ की विधिवत पूजा करने से कई सारे पुण्य फल प्राप्त होते हैं. इस महीने में झूला झूलने की प्रथा है. झूला झूलने की पीछे कई पौराणिक मान्यताएं हैं. ऐसी ही मान्यता मध्य प्रदेश (MP News) के रतलाम में स्थित गढ़ कैलाश (Garh Kailash Mandir)के मंदिर की है. इस मंदिर के आस पास कई साल पुराने पेड़ हैं. जहां पर लोग झूले झूलते हैं. इसके पीछे की मान्यता है कि यहां झूला झूलने से बाबा भोलेनाथ का आशिर्वाद प्राप्त होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सावन में उमड़ता है सैलाब 
मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में स्थित गढ़ कैलाश मंदिर के झूले को लेकर के धार्मिक मान्यता है कि यहां पर झूला झूलने से भगवान भोलेनाथ की कृपा होती है और बाबा काफी आशीर्वाद देते हैं. ये मान्यता वर्षों पुरानी है. जिसका पालन आज भी काफी संख्या में बाबा के भक्त करते हैं. मान्यता यह भी है कि जो भी पति अपनी पत्नि के साथ यहां पहुंचता है और झूला झूलता है उसके परिवार में काफी प्रसन्नता और खुशहाली आती है.


ये भी पढ़ें: Vastu Tips For Sawan: सावन में भोलेनाथ को चढ़ाएं ये अनाज, चुम्बक की तरह खींचा आएगा पैसा


नागपंचमी पर आते हैं लोग 
इस मंदिर पर आम तौर पर देखा जाता है कि सावन के महीने में काफी संख्या में भक्त आते हैं. लेकिन नागपंचमी के दिन लोगों की और ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है. इस मंदिर में लोग आकर बाबा की पूजा करते हैं और झूला झूलते हैं और परिवार की सुख समृ्द्धि की कामना करते हैं.


 



 


शिव परिवार का होता है अलैकिक का दर्शन
रतलाम शहर में स्थित प्राचीन गढ़ कैलाश महादेव मंदिर में आने वाले भक्तों को एक साथ शिवजी के परिवार के भी दर्शन होते हैं. यहां पर 1 ही पत्थर पर शिवजी की परिवार बहुत ही अलौकिक तरीके से तराशा गया है. बता दें कि मंदिर में शिव पार्वती नंदी पर विराजमान हैं और साथ में गणेश भगवान और कार्तिकेय भी विराजित हैं. एक साथ पूरे परिवार का दर्शन करने के लिए भक्तों का तांता लगता है.