Beetroot in Low BP: चुकंदर का इस्तेमाल करने से शरीर में खून की कमी से बचा जा सकता है. इतना ही नहीं इसके अलावा भी चुकंदर के कई फायदे होते हैं. चुकंदर शरीर के लिए पोषक तत्वों में से एक है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चूकंदर टेस्ट में मीठा और कुरकुरा होता है. अगर इसे खाने के साथ सलाद में शामिल किया जाए तो ये प्लेट की रौनक बढ़ा देता है. चुकंदर खाने के बहुत से फायदे होते हैं लेकिन इसमें एक जरूरी बात शामिल है. चुकंदर लो बीपी में फायदेमंद होता है. चुकंदर को कई लोग अपनी डाइट में सलाद के रूप में शामिल करते हैं. चुकंदर का रस निकालकर भी पीया जा सकता है. 


वहीं चुकंदर की सब्जी भी शरीर के लिए सेहतमंद होती है. हालांकि चुकंदर का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है.  चुकंदर में प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और डायट्री नाइट्रेट सहित कई पोषक तत्वों  शामिल होते हैं. इस बात की जानकारी बहुत कम लोगों को है कि नाइट्रेट शरीर में रक्तचाप के स्तर को कम कर सकता है. इसी वजह से  चुकंदर हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद बताया जाता है.


एक शोध के मुताबिक एक गिलास चुकंदर का रस बीपी के स्तर को तेजी से कम कर सकता है. इसलिए पहले से ही लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों को चुकंदर खाने की सलाह डॉक्टर नहीं देते हैं. अगर चुकंदर का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. विशेषज्ञों  की माने तो एक दिन में एक कप से ज्यादा चुकंदर का रस का सेवन नहीं करना चाहिए..


ये जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर है. कोई भी कदम उठाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.