राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: (Ujjain News) श्री महाकाल लोक (Mahakal Mahalok) में आंधी तूफान के कारण हुए नुकसान को लेकर अब शासन एक्शन में है. मंदिर के और श्री महाकाल लोक के संरक्षण सुरक्षा के चलते अलग अलग टीमें भोपाल (Bhopal) से लगातार दौरा कर रही है. शनिवार को नगरी विकास विभाग की टीम पहुंची और पूरे लोक का निरीक्षण कर एक रिपोर्ट तैयार की हैं .इस दौरान नगरीय विकास विभाग की टीम ने मुर्तियों के रखरखाव के लिए निर्देश दिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बताते चलें कि कांग्रेस विधायल महेश परमार ने लोकायुक्त में श्री महाकाल लोक बनने के बाद ही भ्रष्टाचार को लेकर शिकायत की थी. जांच चल रही थी इसी बीच एक बार और हुए इस हादसे में लोकयुक्त एक्शन मोड में है और श्री महाकाल लोक का निरीक्षण करने भोपाल से उज्जैन पहुंचा. लोकायुक्त की टीम ने मीडिया से कुछ भी कहने से इंकार कर दिया.


निरज मंडलोई प्रमुख सचिव नगरीय विकास विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि बीते दिनों आंधी तूफान के कारण जो सप्त ऋषियों की मूर्तियों को नुकसान हुआ है. उसको लेकर व पूरे श्री महाकाल लोक के सामान्य संधारण, मेंटेनेंस यहां सुरक्षा व्यवस्था व अन्य बातों को ध्यान में रख कर यहां के लिए दोबारा तैयारी की जानी है. सभी जानते है शासन प्रशासन मंदिर समिति नगरी विकास विभाग श्री महाकालेश्वर मंदिर व लोक को सुचारू रूप से चलाने में प्रयासरत रहता है. सभी के बीच एक MOU बना है. सबकी अपनी जिम्मेवारी है, कैसे सब प्रतिमाओं का मंदिर का रख रखाव हो ध्यान रखना है.


लोकायुक्त भी पहुंची
श्री महाकाल की नगरी में आंधी तूफान के बाद श्री महाकाल लोक में सप्त ऋषियों की प्रतिमाएं खंडित होने के बाद मामले तूल पकड़ा है. सियासी गलियारो में हलचल है कंग्रेस की शिकायत के बाद श्री महाकाल लोक में लोकायुक्त की टीम पहुंची और पूरे क्षेत्र का निरीक्षण किया. लोकायुक्त की टीम ने बात चीत से मना कर दिया और कहा कि जांच रिपोर्ट तैयार होने के बाद ही कुछ कह पाएंगे.


2 दिन पूर्व भी हुआ था नुकसान
श्री महाकाल लोक में एक बार फिर हादसा हुआ! जिसमें श्री महाकाल लोक के नंदी मंडपम के पिल्लरों में लगी गुंबद नुमा आकर की कलाकृति अचानक गिर गई थी और मीडिया कर्मी व श्रद्धालु बाल बाल बच गए थे. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते ही मंदिर समिति ने सुधार कार्य करवा दिया था. हालांकि गुंबद नुमा कलाकृति ही नहीं रविवार को आई आंधी के बाद और भी प्रतिमाओं की तस्वीरें श्री महाकाल लोक की सामने आई है. जिसमें कई प्रतिमाओं में दरार लगी है तो कई प्रतिमाओं के रंग उड़ गए है.


ये भी पढ़ेंः फ्रांस में छाया छत्तीसगढ़ का ये शहर, कई देशों ने बांधें तारीफों के पुल, जानें ऐसा क्या किया?