Gwalior Online Fraud:  आज के दौर में ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म से अपनी जरूरत का सामान खरीदना पसन्द करते है. खासकर त्यौहारी माहौल के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग बढ़ जाती है. लोग अपनी छोटी- बड़ी जरूरत के सामान ऑनलाइन ही खरीदते हैं. ऑनलाइन सामान खरीदने पर कई तरह के लुभावने ऑफर भी ग्राहकों को दिए जाते हैं. लेकिन अक्सर इन ऑफर के चक्कर में आ कर लोगों के साथ  फ्रॉड हो जाता है. इसी से जुड़ा एक मामला ग्वालियर से सामने आया है. जहां राहुल नाम के एक युवक ने ऑनलाइन घड़ी ऑडर किया लेकिन जब ऑडर मिला तो उसमें घड़ी के बदले साबुन था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घड़ी के बदले मिला घड़ी डिटर्जेंट साबुन
यह मामले ग्वालियर का है. जहां शहर की विक्की फैक्ट्री इलाके में काम करने वाले राहुल नाम के युवक ने इंस्टाग्राम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फायर बोल्ट कंपनी की ब्रांडेड स्मार्ट वॉच देखी, जो ऑफर में महज 499 रुपये कीमत में सेल की जा रही थी. ब्रांडेड स्मार्ट घड़ी बहुत ही कम कीमत मिलने के लालच में आकर राहुल ने उसे कैश ऑन डिलीवरी मोड पर आर्डर कर दिया. ऐसे में जब नीतीश नाम का डिलीवरी बॉय उसके ऑर्डर को डिलीवर करने पहुंचा तो उसने 499 रुपये पेमेंट फीस लेने के बाद राहुल को उसका बॉक्स दे दिया. राहुल ने डिलीवरी बॉय के सामने ही जब बॉक्स ओपन किया तो उसके होश उड़ गए. क्योंकि बॉक्स के अंदर स्मार्ट घड़ी नहीं बल्कि 5 रुपये कीमत वाला घड़ी डिटर्जेंट साबुन निकला. यह सब देख राहुल ने डिलीवरी बॉय पर फर्जीवाड़े का आरोप लगाया और मामला झांसी रोड थाने जा पहुंचा. राहुल ने लिखित शिकायती आवेदन थाने में दिया, जहां काफी देर तक हंगामा चलने के बाद राहुल और डिलीवरी बॉय नीतीश के बीच थाने के बाहर समझौता हो गया और मामले में कोई एफआईआर दर्ज नहीं कराई गई.


ये भी पढ़ें: मांडू का 700 साल पुराना रहस्यमयी महल, जिसके खजाने की रक्षा करते हैं नाग-नागिन, जानें इतिहास


फेस्टिवल सीजन में बढ़ जाते है फ्रॉड के मामले
अक्सर फेस्टिवल सीजन में ऑनलाइन खरीद में फ्रॉड के मामले बढ़ जाते है. क्योंकि इस समय अगल-अलग ऑनलाइन प्लैटफॉर्म पर लोगों को बहुत आकर्षक ऑफर दिए जाते हैं. इन ऑफर के लालच में आकर लोग ऑडर करते हैं और उनके साथ फ्रॉड हो जाता है. इसलिए ऐसे समय थोड़ा सावधानी से ऑनलाइन सॉपिंग करें.


ये भी पढ़ें: MP-Chhattisgarh News LIVE: PM मोदी आज करेंगे मां महामाया एयरपोर्ट का वर्चुअल शुभारंभ, रीवा दौरे पर CM मोहन


अच्छे जगहों से ही खरीदें सामान
अगर आप ऑनलाइन ही सामान खरीदना चाहते है तो थोड़ी सावधानी के साथ खरीददारी करें. साथ यह भी ध्यन रखें कि जहां से आप खरीददारी कर रहें वो प्लेटफॉर्म कितना सही है. उसके बारे में थोड़ी रिसर्च करें. अगर पता चले की ये सही है तब जा कर ही इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से कोई भी सामान खरीदें. खास कर पहली बार जब कोई सामान खरीदें तो कैश ऑन डिलवरी का ही ऑपसन चुनें.


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!