प्रमोद शर्मा/भोपालः मध्य प्रदेश निकाय चुनाव (MP Nikay Chunav) के बाद बीजेपी ने बड़ा एक्शन लिया है. दरअसल जिन जिलों में पार्टी का प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा था, उन जिलों के जिला अध्यक्षों (BJP Jila Adhyaksh) को पार्टी ने पद से हटा दिया है. हटाए गए जिला अध्यक्षों को प्रदेश कार्यसमिति में एडजस्ट किया जाएगा. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा 5 जिलों के जिला अध्यक्षों को पद से हटा दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिन जिलों के जिला अध्यक्षों को पद से हटाया गया है, उनमें भिंड, अशोकनगर, गुना, कटनी और ग्वालियर नगर शामिल हैं. बता दें कि नगरीय निकाय चुनाव के नतीजों में भाजपा भले ही सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी लेकिन पिछले चुनाव के मुकाबले भाजपा को नुकसान उठाना पड़ा. बीजेपी का गढ़ माने जाने वाले ग्वालियर नगर निकाय में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा. वहीं रीवा में सीएम शिवराज के प्रचार के बावजूद पार्टी वहां जीत हासिल नहीं कर पाई. यही वजह है कि बीजेपी ने पार्टी के गिरते ग्राफ को रोकने के लिए बड़ा फैसला लिया है. 


भिंड में बीते दिनों बीजेपी ने लोधी समुदाय के बड़े नेता प्रीतम सिंह लोधी को पार्टी से निष्कासित कर दिया था. ऐसे में लोधी समुदाय की नाराजगी को कम करने के लिए पार्टी ने भिंड में लोधी चेहरे को नया जिला अध्यक्ष बनाया है. कटनी नगर निगम में हार का ठीकरा भी जिला अध्यक्ष के सिर फूटा है और पार्टी ने उन्हें पद से हटा दिया है. बता दें कि भिंड जिले में नाथू सिंह गुर्जर को हटाकर देवेंद्र नरवरिया को नया जिलाध्यक्ष बनाया गया है. ग्वालियर नगर में कमल माखीजानी की जगह अभय चौधरी, गुना में गजेंद्र सिंह सिकरवार की जगह धर्मेंद्र सिकरवार, अशोकनगर में उमेश रघुवंशी की जगह आलोक तिवारी, कटनी में रामरतन पायल की जगह दीपक सोनी को जिम्मेदारी दी गई है. पार्टी ने युवा जोश और जातिगत समीकरणों को आधार बनाकर नई नियुक्तियां की हैं. 


कार्यकर्ताओं की ट्रेनिंग पर फोकस
2023 विधानसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा कार्यकर्ताओं की ट्रेनिंग पर खासा फोकस कर रही है. यही वजह है कि मांडू में आज से 9 अक्टूबर तक बीजेपी का प्रशिक्षण वर्ग चलेगा. जिसमें पार्टी के पदाधिकारी, मोर्चों के अध्यक्ष, प्रकोष्ठों के संयोजक, जिलाअध्यक्ष से लेकर बूथ स्तर तक के कार्यकर्ता शामिल होंगे. प्रशिक्षण वर्ग के दौरान पार्टी के दिग्गज नेता और पदाधिकारी कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग देंगे. विधानसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी के इस प्रशिक्षण वर्ग को अहम माना जा रहा है. 


बीजेपी का फोकस आगामी विधानसभा चुनाव में 51 फीसदी वोट शेयर पाने पर है. प्रशिक्षण वर्ग के दौरान 3 दिन में 16 सत्र होंगे, जिनमें कार्यकर्ताओं को बूथ मैनेजमेंट, सोशल मीडिया मैनेजमेंट और चुनाव प्रबंधन के गुर सिखाए जाएंगे. शुक्रवार दोपहर 12 बजे से बीजेपी का यह प्रशिक्षण वर्ग शुरू हो जाएगा.