कनिराम यादव/आगर मालवाः जिले के ग्राम मैना में खेल रहे बच्चों को खलियान में ब्रिटिश कालीन बेशकीमती सिक्के मिले है. जिसकी सूचना मिलने पर सुसनेर तहसीलदार व थाना प्रभारी ने टीम के साथ मौके पर पहुंचे. उन्होंने पंचनामा बनाकर सिक्कों को जप्त कराया है. सिक्कों की जांच कराकर कोषालय में जमा कराया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए कैसे मिला सिक्का
सुसनेर तहसीलदार विजय सैनानी से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम मैना में करन सिंह पिता दुलेसिंह के घर के समीप बने खलियान में बच्चे खेल रहे थे. तभी वहां पानी की मोटर से निकल रहे पानी से मिट्टी का कटाव हो गया, जिससे जमीन में गड़ा एक मटका बच्चों को दिखाई दिया. बच्चों ने जब मटका को निकाला तो उसमें ब्रिटिश कालीन सिक्के दिखाई दिए. बच्चों ने जब सिक्के को गिना तो कुल 282 सिक्के मिले.


ग्रामीणों ने दी पुलिस को जानकारी
बच्चों ने इसकी जानकारी ग्रामीणों को दी, जिसके बाद ग्रामीणों ने ईमानदारी का परिचय देते हुए इसकी सूचना पुलिस को दी. सूचना मिलने के बाद तत्काल मौके पर सुसनेर तहसीलदार विजय सैनानी व थाना प्रभारी विजय सागरीय टीम के साथ पहुंचे और सिक्को को जप्त किया. इन सिक्कों को सुसनेर थाने में लाया गया.


ज्वेलर्स से कराई गई जांच
ससुमेर थाने में लाकर जब सिक्कों की जांच कराई गई तो पता चला कि ये सिक्के चांदी हैं, जो सैकड़ों साल पुराने ब्रिटिश काल के हैं. ये सिक्के बेशकीमती हो सकते हैं. तहसीलदार विजय सेनानी ने बताया कि इन सिक्कों को कोषालय में जमा कराया जाएगा.


ये है दुनिया का सबसे महंगा सिक्का
दुनिया का अब तक का सबसे महंगा सिक्का अमेरिकी कॉइन 1993 डबल ईगल है गोल्ड कॉइन है. इस सिक्के के एक तरफ यूएस की लेडी लिबर्टी की तस्वीर, जबकि दूसरी तरफ अमेरिकी ईगल छपा हुआ है. इस सिक्के की नीलामी पिछले साल न्यूयार्क में 144,17,95,950 रुपये में हुआ है. इससे पहले इस सिक्के की नीलामी 08 जुलाई 2021 को 138 करोड़ में हुआ था.


ये भी पढ़ेंः कपास की फसल के बीच उगा लिए गांजे के हजार पौधे, पुलिस ने ऐसे पकडे़