Vaishakh Purnima 2023: वैशाख माह के पूर्णिमा तिथि को बुद्ध पूर्णिमा (Budhha Purnima) के नाम से जाना जाता है. हिंदू धर्म में पूर्णिमा (Purnima) तिथि का विशेष महत्व है. पूर्णिमा तिथि के दिन चंद्रमा अपनी 16 कलाओं से परिपूर्ण रहता है. इस दिन किया गया स्नान-दान और पूजा पाठ बहुत पुण्यदायी माना गया है. इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भी विभिन्न पूजा उपाय किए जाते हैं. लेकिन इस बार वैशाख माह (Vaishakh Month) की पूर्णिमा तिथि पर साल का पहला चंद्र ग्रहण लग रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं कब है बुद्ध पूर्णिमा और कहां दिखेगा इस दिन लगने वाला सूर्य ग्रहण?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब है वैशाख पूर्णिमा
हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत -04 मई 2023 को सुबह 11 बजकर 44 मिनट से हो रही है. जिसका समापन अगले दिन 5 मई 2023 को रात 11 बजकर 03 मिनट पर होगा. उदयातिथि मान्यतानुसार बुद्ध पूर्णिमा 5 मई को मनाई जाएगी.


कब लगेगा चंद्र ग्रहण
इस बार बुद्ध पूर्णिमा के दिन यानी 05 मई को रात 08 बजकर 45 मिनट पर साल का पहला चंद्रग्रहण लगेगा, जो देर रात 01 बजे समाप्त होगा. चंद्र ग्रहण का सूतक 9 घंटे पहले लगता है. लेकिन इस बार लगने वाला चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण होगा, जो कि भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए चंद्र ग्रहण का सूतक भारत में नहीं लगेगा. उपछाया चंद्रग्रहण कुल 04 घंटे 15 मिनट 34 सकेंड तक रहेगा.


वैशाख पूर्णिमा का महत्व
वैशाख माह की पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु के नौवें अवतार बुद्ध भगवान का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन को बुद्ध पूर्णिमा के नाम से मनाते हैं और बुद्ध जयंती कहते हैं. ऐसी मान्यता है कि इसी दिन भगवान गौतम बुद्धि को बोधगया में बोधिवृक्ष के नीचे आत्मज्ञान की प्राप्ति हुई थी. 


ये भी पढ़ेंः Monthly Horoscope: वृष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा मई का महीना, जानिए मासिक राशिफल


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)