महेन्द्र दुबे/दमोह: एक तरफ जहां देश भर में जैन तीर्थ क्षेत्र सम्मेद शिखर को पर्यटन क्षेत्र घोषित करने का विरोध चल रहा है. वहीं मध्यप्रदेश में सरकार जैन तीर्थ क्षेत्रों को लेकर संवेदनशील है और मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद इन क्षेत्रों की सुचिता का ध्यान रखा जा रहा है. ऐसा ही कुछ दमोह जिले में देखने को मिल रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल यहां के पटेरा ब्लॉक में स्थित देश दुनिया मे प्रसिद्ध जैन तीर्थ कुंडलपुर धाम को मुख्यमंत्री ने पवित्र नगरी घोषित किया है और जैन धर्म की आस्था के अनुसार यहां मांसाहार वर्जित है. लिहाजा सरकार ने गाइड लाइन बनाकर कुंडलपुर सहित आसपास के चार किलोमीटर के एरिया में मांस की बिक्री वर्जित की है.


भोपाल, इंदौर सहित इन शहरों में आज बंद रहेंगे मार्केट, सम्मेद शिखर को टूरिस्ट स्पॉट बनाने का MP में विरोध


सीएम का चल रहा बुलडोजर
सीएम के आदेश के पालन में अब मांसाहारी दुकानों पर मामा का बुलडोजर चल रहा है. पटेरा में एक साथ दर्जनों दुकानों पर बुलडोजर चलाया गया तो दुकानें चला रहे लोगो ने विरोध भी किया. लेकिन प्रशासन ने विरोध को दरकिनार करते हुए सरकार के आदेश का पालन कराया. इस अभियान की प्रभारी इलाके की तहसीलदार जानकी ऊइके के मुताबिक अभी मांसाहारी दुकानों को अलग किया गया है. अब नियमानुसार यहां की शराब दुकानों को भी हटाया जाएगा.


मध्यप्रदेश में हुआ प्रदर्शन
दरअसल झारखंड के गिरिडीह स्थित सम्मेद शिखर जी को पर्यटन स्थल बनाए जाने की घोषणा होने के बाद से कई शहरों में इसका विरोध किया जा रहा है. देशभर में विरोध प्रदर्शन हो कहा है.मध्य प्रदेश में भी कई जगह जैन समाज सड़कों पर उतर आया है. आज इंदौर,भोपाल,उज्जैन,सागर,नर्मदापुरम, सहित प्रदेश के कई शहरों में दुकानें बंद कर विरोध दर्ज करवाया. जैन समाज की दुकानें पूरे दिन बन्द रहीं. भोपाल के न्यू मार्केट व्यापारी महासंघ ,चेंबर ऑफ कॉमर्स समेत अन्य संगठनों ने इसे समर्थन दिया है.