Chaitra Navratri Food For Fast: आप तो जानते हैं हिंदू धर्म में उपवास या "व्रत" का कितना महत्व है. अब कुछ दिन चैत्र नवरात्र शुरू हो रही है. इन दिनों बहुत सारे लोग व्रत रखते हैं तो चलिए आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बताते हैं. जिनका उपवास दौरान सेवन किया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साबुदाना 
व्रत में खाया जाने वाला साबुदाना यह सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है. बता दें कि साबूदाना के सेवन से लगातार एनर्जी मिलती है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. आप व्रत में साबूदाना खिचड़ी या साबूदाना वड़ा का सेवन कर सकते हैं.


कुट्टू 
यह उपवास के दौरान खाया जाने वाला एक और लोकप्रिय अनाज है. बता दें कि यह ग्लूटेन फ्री और प्रोटीन से भरपूर होता है. आप व्रत में कुट्टू की रोटी या कुट्टू के पकोड़े खा सकते हैं.


सिंघारे का आटा 
सिंघारे का आटा पोषक तत्वों से भरपूर आटा है जो ग्लूटन फ्री और फाइबर से भरपूर होता है. आप इसका इस्तेमाल व्रत में पूरी या परांठा बनाने के लिए कर सकते हैं.


फल और मेवे 
पचने में आसान होने के कारण केला, सेब और अनार जैसे फल आमतौर पर उपवास के दौरान खाए जाते हैं. इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है. प्रोटीन और हेल्दी फैट के लिए आप बादाम और अखरोट जैसे मेवे भी खा सकते हैं.


दूध और दूध से बने उत्पाद
प्रोटीन और कैल्शियम के अच्छे स्रोत होने के कारण आप उपवास के दौरान दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पादों का भी सेवन कर सकते हैं.


चैत्र नवरात्रि नवरात्रि कब शुरू होगी?
चैत्र नवरात्रि 22 मार्च, बुधवार से शुरू होगी और 30 मार्च, गुरुवार को समाप्त होगी. राम नवमी 30 मार्च को है और नवरात्रि पराना (दशमी) 31 मार्च को है. नवरात्रि या दुर्गा अष्टमी का आठवां दिन, जिसे महागौरी पूजा भी कहा जाता है, 29 मार्च को है.