Chhath Puja Kab Hai 2022: हर साल कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की षष्ठी के दिन लोक आस्था का महापर्व छठ मनाया जाता है. इस पर्व की शुरुआत चतुर्थी तिथि से ही हो जाती है और सप्तमी तिथि के सुबह तक चलता है. छठ के पर्व में नहाय-खाय, खरना की तारीख, सूर्यास्त पूजन और सूर्योदय पूजन का विशेष महत्व होता है. इस व्रत में महिलाएं संतान की लंबी आयु की कामना के लिए 36 घंटे का कठिन निर्जला व्रत रखती हैं. आइए जानते हैं कब शुरु हो रहा छठ का पर्व और कब है नहाय खाय से लेकर सूर्योदय तक का शुभ मुहूर्त?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब है नहाय खाय
छठ महापर्व की शुरुआत 28 अक्टूबर को नहाय खाय से हो रही है. इस दिन महिलाएं स्नान करके नई साड़ियां पहनकर भगवान सूर्य की पूजा करती हैं. इस दिन भोजन के दौरान कद्दू की सब्जी खाकर की जाती है.


कब है खरना
छठ महापर्व के दूसरे दिन को खरना कहा जाता है. इस बार खरना 29 अक्टूबर को पड़ रहा है. इस दिन सूर्यास्त के बाद गुड़, दूध वाली खीर और रोटी बनाई जाती है. खरना के दिन महिलाएं इसे सूर्य देव को भोग लगाकर प्रसाद के रूप में ग्रहण करती हैं. खरना के प्रसाद के बाद से महिलाओं का निर्जला उपहास 36 घंटे के लिए शुरू हो जाता है.


छठ पूजा का पहला अर्घ्य
लोक आस्था का महापर्व छठ पूरे देश में 30 अक्टूबर को मनाई जाएगी. इस दिन डूबते सूर्य को पहला अर्घ्य दिया जाएगा. इस दिन छठी मईया की पूजा की जाती है.


उगते सूर्य को अर्घ्य
छठ पूजा का समापन कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी के दिन सूर्योदय के बाद होता है. इस बार सप्तमी तिथि 31 अक्टूबर को है. इस दिन उगते सूर्य के अर्घ्य देते हुए व्रत का समापन किया जाता है.


ये भी पढ़ेंःGovardhan Puja Today: भगवान गिरधर को लगाएं ये 56 भोग, पूरी होगी हर मनोकामना


(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करती है.)