cleanliness tax: संजय लोहानी/सतना। रामनगर जनपद की बड़ा एटमा पंचायत 1 नवंबर पहली पंचायत बन जाएगी जो अब स्वनिधि के तहत पंचायत क्षेत्र में स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के लिए कर लगा रही. टैक्स से मिले पैसों का इस्तेमाल पंचायत क्षेत्र में ही किया जाएगा. ग्राम सभा में सर्व सम्मति से स्वच्छता कर लगाने का निर्णय लिया और हर परिवार से 10 रुपये हर माह स्वच्छता कर वसूला जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1 नवंबर से लागू होगा फैसला
बड़ा एटमा पंचायत की महिला सरपंच गीता पांडेय ने बताया कि यह फैसला एक नवंबर से लागू होगा. पंचायत सभा ने ये फैसला लिया कि पंचायत का स्वयं का कचरा वाहन होगा जो घर-घर कचरा एकत्रित करेगा. इसके साथ ही सर्व सम्मति से पौधा रोपण का फैसला भी लिया गया है. अब से हर साल बड़ा एटमा में एक हजार पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है.


VIDEO: बाप रे...! शख्स ने उतारी जिंदा सांप की खाल, केंचुली उतारते देख सहमे लोग


सरपंच गीता पांडेय ने दी जानकारी
महात्मा गांधी को अपना आदर्श मानने बाली गीता पांडेय ने स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ पारदर्शी स्थानीय सरकार का संकल्प लिया. पंचायत के साफ सफाई के लिए जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने प्रति घर से 10 रुपये अनिवार्य स्वक्षता कर लेने का निर्णय लिया गया.


ये भी पढ़ें: अब 15 फरवरी से नहीं होंगी परीक्षाएं, MPBSE ने बदली बोर्ड एक्जाम की डेट


मांस व्यापार के लिए भी बना नियम
गांव में मांस व्यापार के लिये मध्यप्रदेश मांस विक्रय नियम के अंतर्गत निर्धारित जगह चिन्हित की है. पंचायत ने बताया कि इस नियम का उल्लंघन करने पर 200 रुपये का जुर्माना लगया जाएगा. इसके साथ ही पेय जल वितरण कर के रूप में ली जाने वाली राशि में पूरी पारदर्शिता का संकल्प भी लिया गया है.


VIDEO: महाकाल के दरबार में लापरवाह श्रद्धालु! धक्का-मुक्की में बाल-बाल बची बुजुर्ग


लिये गए ये संकल्प
- अब से बड़ा इटमा गांव में गुरुवार के दिन पंचायत जन सुनवाई
- पर्यावरण संरक्षण के लिए 1000 पौधरोपण करने का संकल्प
- कचड़ा वाहन का संचालन, कचड़ा पेटी की स्थापना, गंदे जल का फिल्टर प्रबंधन और पानी निकासी की व्यवस्था


ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के स्थापना में लगे थे 34 महीने, जानिये गठन की कहानी


किस नियम के तहत लगाया गया है टैक्स
रामनगर जनपद का बड़ा इतना गांव बाणसागर बांध से लगा हुया है. यहां की आबादी करीब 6000 है. कृषि यहां के रोजगार का मुख्य साधन है. यहां कि सरपंच गीता पाण्डेय लगातार पंचायत के विकास के लिए कां कर रही है. उन्होंने लोगों में जागरुकता के लिए पंचायती राज अधिनियम के तहत ही स्वनिधि फंड विकित करने के लिए ये कदम उठाया है.