राहुल मिश्रा/नई दिल्ली:  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से साल के आखिरी दिन  प्रधानमंत्री निवास में मुलाकात की है. सीएम बघेल ने पीएम की माताजी के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. इस मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने छत्तीसगढ़ के विकास कार्य और कई लंबित मुद्दों पर भी प्रधानमंत्री का ध्यान आकर्षित कराया.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम काम पर लौटे ये अच्छा उदाहरण
पीएम मुलाकात को लेकर भूपेश बघेल ने कहा कि हमने मिलने का समय पहले मांगा था. छत्तीसगढ़ के कुछ मुद्दों पर चर्चा के लिए लेकिन कल जिस प्रकार से प्रधानमंत्री जी के माता जी का देहांत हो गया तो मैंने पीएमओ में खबर करवाया कि इसको आगे बढ़ा दिया जाए. लेकिन एक खबर आई कि प्रधानमंत्री जी कोई कार्यक्रम स्थगित नहीं कर रहे हैं. किसी के घर में इस प्रकार की घटना घट जाए और उसके बाद भी लगातार अपने कार्यक्रम जारी रखें तो यह एक उदाहरण हैं.



पीएम से की ये मांग
छत्तीसगढ़ के मामले में हमने प्रधानमंत्री जी से यह रिक्वेस्ट किया कि जीएसटी का हमारा पैसा रुका हुआ है. दूसरा जो सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया है कि कोयला के रॉयल्टी में जो पेनल्टी लगा. तीसरा हमारे यहां कोल परिवहन के नाम पर जो यात्री ट्रेन है, वह कई महीने से बंद करके रखे थे. अभी तो ठीक हैं लेकिन मैंने आग्रह किया कि भविष्य में भी इस प्रकार की स्थिति ना हो जिसे यात्रियों को असुविधा हो. इसके अलावा हमारे यहां कोयला आधारित उद्योग हैं. कई महीने से उनको कोयला उपलब्ध नहीं करा रहे हैं उसको ठीक किया जाए. पिछली मुलाकात में मैंने 13-14 सेंट्रल स्कीम है. उसके बारे में उसमें जो प्रोग्रेस हुआ है उसके बारे में उपलब्ध करें. जो हमारे यहां मिलेट्स प्रोग्राम चल रहा है, हमारे छत्तीसगढ़ में मिलेट्स उत्पादन खूब होता है. देश का सबसे बड़ा मिनट प्लांट हमारे छत्तीसगढ़ में है. मिलेट को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार जो काम कर रही है उसके बारे में भी जानकारी दी. लेकिन ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर के कोई चर्चा नहीं की.


राहुल की सुरक्षा करनी चाहिए
राहुल को जेड प्लस सुरक्षा प्राप्त है. उस परिवार से दो लोगों की हत्या हो गई है. ऐसे समय में उस परिवार की सुरक्षा देना सरकार की जिम्मेदारी है और जिस प्रकार से हमारे जनरल सेक्रेटरी ऑर्गेनाइजेशन ने पत्र लिखा है उसको सरकार को गंभीरता से देखना चाहिए.


राहुल गांधी हो पीएम केंडिडेट
भूपेश बघेल ने कहा कि राहुल गांधी जिस प्रकार से मेहनत कर रहे हैं. जिस प्रकार से लोग उनसे मिल रहे हैं. राहुल जी दृढ़ संकल्प व्यक्ति है. कांग्रेस के कार्यकर्ता के रूप में पूछेंगे तो राहुल जी को 2024 को पीएम कैंडिडेट में लाना चाहिए. उनके नेतृत्व में जीत मिलेगी.


लोगों की आय में वृद्धि
4 वर्ष के उपलब्धि के बारे में 4 लाइन में भी कहना चाहेंगे तो मैं बताऊं देश में जहां बेरोजगारी है, महंगाई है, तो उसमें यह है कि छत्तीसगढ़ के लोगों के आय में वृद्धि हुई है. चाहे वह मजदूर हूं, आदिवासियों महिला हो सबके आय में वृद्धि हुई है. आर्थिक रूप से जबरदस्त उछाल शिक्षा के क्षेत्र में भी हम लोगों ने अनेक कदम उठाए हैं. जिसका लाभ बच्चे भी ले रहे हैं. तीसरा स्वास्थ्य क्षेत्र में लाखों लोग लाभ ले रहे हैं. छत्तीसगढ़ की सारी संस्कृति को जोड़ने का काम विश्व मानचित्र पर लाने का काम हमारी सरकार ने किया है.


आरक्षण बिल पर दिया जवाब
आरक्षण बिल के मामले पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कहना है कि विधानसभा से बिल पारित हुआ और राजभवन भेजा गया तो राजभवन या तो विधानसभा लौटा सकती है. दूसरा उसमें हस्ताक्षर कर सकती है, तीसरा उसको अनिश्चितकाल के लिए रख सकती है. आज हमारे आरक्षण पूरा जीरो हो गया. कॉलेज में एडमिशन नहीं हो पा रहा है. नई भर्तियां करना चाहते हैं रुका हुआ है. यह हठधर्मिता है. राजभवन के माध्यम से भारतीय जनता पार्टी राजनीति कर रही है. यह राज्य सरकार से सवाल पूछते हैं जो उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं है.