Madhya Pradesh DA Hike: भोपाल। चुनावी साल में कर्मचारियों को साधने के लिए मध्य प्रदेश में बड़ा फैसला लिया गया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj) ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance) में इजाफे का ऐलान किया है. सीएम ने इस संबंध में बयान देते हुए बताया कि अब राज्य के कर्मचारियों को केंद्र (central employees) के समान 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा. ये जनवरी से लागू होगा, जिसका एरियर तीन किस्तों में कर्मचारियों को दिया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि 
- जनवरी से जून तक महंगाई भत्ते का एरियर 3 समान किस्तों में मिलेगा
- 42% महंगाई भत्ता जुलाई माह के वेतन में जुड़कर मिलेगा जो कि अगस्त माह से दिया जाएगा
- छठवां वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी समानुपातिक वृद्धि होगी
- 1 जुलाई 2023 तक सेवा के 35 वर्ष पूर्ण करने वाले कर्मचारियों को चतुर्थ समयमान वेतनमान मिलेगा


ये भी पढ़ें: 'अजय सिंह के पुराने दोस्त ने दिया धोखा',सिंधिया का नाम लिए बिना ये बोले जीतू पटवारी


अभी 38 फीसदी मिल रहा था महंगाई भत्ता
शिवराज सरकार के इस फैसले से प्रदेश के साढ़े सात लाख कर्मचारी लाभान्‍वित होंगे. शासकीय कर्मचारियों को अभी 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा था। जबकि, केंद्रीय कर्मचारियों को 42 प्रतिशत के हिसाब से महंगाई भत्ता मिल रहा था.


मुख्यमंत्री ने किया था ऐलान
बता दें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस संबंध में 23 जून को ऐलान किया था. इसमें उन्होंने कहा था कि केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर राज्य के कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ता दिया जाएगा. हालांकि, घोषणा के बाद इस बात का फैसला नहीं हो पा रहा था की लाभ कब से देना है.


ये भी पढ़ें: स्त्रीधन पर हाईकोर्ट का फैसला, महिलाओं की इन चीजों पर पति का कोई हक नहीं


अब लाभ देने के समय पर सीएम ने साफ कर दिया है. मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को बयान जारी कर निर्धारित कर दिया कि जनवरी 2023 से ही कर्मचारियों को 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा. बढ़े हुए पैसे जुलाई के वेतन में आएंगे जो कर्मचारियों को अगस्त में दिया जाएगा. ये जनवरी से लागू होगा और कर्मचारियों को एरियर के तीन किस्तों में दिया जाएगा.


Neha Rathore Interview: 'MP में का बा' की खलबली! सुनें शिवराज सरकार को निशाने पर लेने वाली नेहा राठौर का इंटरव्यू