Dhar Bhojshala ASI Survey: मध्य प्रदेश के धार जिले के भोजशाला में ASI सर्वे का आज 12वां दिन है. इंदौर हाईकोर्ट के निर्देश पर एएसआई की 27 सदस्यों की टीम सर्वे कर रही है. कल सुप्रीम कोर्ट में ASI सर्वे रोकने की याचिका पर सुनवाई हुई. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने ASI सर्वे पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था. आज हिंदू समाज ने भोजशाला में पूजा की. बता दें कि आज मंगलवार को हिंदू समाज द्वारा भोजशाला में सूर्योदय से सूर्यास्त तक पूजा-अर्चना की जायेगी. वहीं, यहां शुक्रवार को दोपहर 1 से 3 बजे तक मुस्लिम समाज को नमाज की भी इजाजत है. धार की विवादित भोज शाला में मंगलवार का सत्याग्रह एक महत्वपूर्ण धार्मिक आयोजन है जो कई वर्षों से नियमित रूप से आयोजित किया जा रहा है, चलिए आपको इस सत्याग्रह के बारे में बताते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MP News Live Update: बच्चे को पेट्रोल डालकर जलाने की कोशिश, रेलवे पुल टूटने से गिरे मजदूर, मुठभेड़ में मारे गए 2 नक्सली


क्या है मंगलवार का सत्याग्रह?
धार भोजशाला में मंगलवार का सत्याग्रह एक महत्वपूर्ण धार्मिक आयोजन है जो कई वर्षों से नियमित रूप से आयोजित किया जा रहा है. इस सत्याग्रह में हिंदू समुदाय के लोग इकट्ठा होते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं. इस दौरान हनुमान चालीसा का पाठ भी किया जाता है. इस सत्याग्रह में भाग लेने वाले भक्तों में सभी उम्र के लोग शामिल होते हैं. वे सुबह जल्दी उठकर भोज शाला पहुंचते हैं और पूजा-अर्चना में भाग लेते हैं. 


बता दें कि प्रति मंगलवार को हिंदू समुदाय भोज शाला के अंदर सत्याग्रह करता. इस दौरान पूजा पाठ होती है. हनुमान चालीसा का पाठ होता है. भोज शाला में पहुंचे श्रद्धालुओं ने कि बताया कि भोज शाला में नियमित कई वर्षों से आ रहा है. यहां पर प्रति मंगलवार को सत्याग्रह होता है. जिसमें पूजा पाठ और हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है. यह माता सरस्वती का मंदिर है.