Operation Pink 2 Thousand Note: Zee NEWS ने गुलाबी रंग के दो हजार रुपये के नोटों के अवैध व्यापार के बारे में एक चौंकाने वाला खुलासा किया है. इन उच्च मूल्य वाले नोटों को चरणबद्ध तरीके से बंद करने के सरकार के फैसले के बाद से इन नोटों में जमा काले धन को सफेद करने की एक नई लहर उभरी है. ठीक वैसे ही जैसे साल 2016 में नोटबंदी के बाद हुआ था. जब कई लोगों ने नई मुद्रा के लिए पांच सौ और हजार रुपये के नोटों को गलत तरीके से बदलकर खूब पैसे कमाए थे. बता दें कि Zee NEWS द्वारा खुफिया कैमरे से कैप्चर किए गए फुटेज में दो हजार रुपये के नोटों के बदले सोने और गोल्ड बेचने के खेल का पर्दाफाश किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्रांड- P.P. Jewellers
ब्रांच- पीतमपुरा, दिल्ली
तारीख- 25 मई 2023


ज़ी मीडिया के रिपोर्टर अभिषेक कुमार ग्राहक बनकर पीतमपुरा स्थित पीपी ज्वैलर्स की दुकान पर पहुंचे. वहां  रिपोर्टर अभिषेक कुमार की मुलाकात दो लोगों से होती है. सफेद शर्ट पहने पीपी ज्वैलर्स के कर्मचारियों से उनकी मुलाकात हुई.उन्होंने दोनों से बारी-बारी से बातचीत की.


यहां पढ़ें बातचीत का अंश


सेल्समैन- हां जी बताइए...क्या ?
रिपोर्टर- सर कॉइन... क्या रेट चल रहा है अभी ?
सेल्समैन- 63 का रेट है...
रिपोर्टर- अच्छा 63 का है... कैश लेंगे तो क्या रेट पड़ेगा ?
सेल्समैन- कैश में पिंक तो नहीं है...
रिपोर्टर- मतलब की 2 हजार का नोट न
सेल्समैन- हां
रिपोर्टर- अरे गजब कोडिंग बताया...2 हजार का हो नोट है
सेल्समैन- 2 हजार का है तो रेट थोड़ा ज्यादा होगा
सेल्समैन- 66 का रेट है
रिपोर्टर- पिंक में 66 का..कितना ज्यादा पड़ रहा है
सेल्समैन- 3 हजार


ज़ी मीडिया रिपोर्टर अभिषेक कुमार ने ग्राहक बनकर इनसे पूछा कि गोल्ड का क्या रेट चल रहा है?


पी पी ज्वेलर्स का जवाब था - 10 ग्राम गोल्ड का दाम 63 हजार रुपये, लेकिन अगर 2000 के गुलाबी नोट में गोल्ड खरीदे जाते हैं तो 10 ग्राम गोल्ड के दाम 66 हज़ार रुपये हो जाएंगे. यानी 2000 के नोट देने पर पी पी ज्वैलर्स 10 ग्राम गोल्ड के दाम 3000 रुपये ज्यादा वसूल रहा है. ध्यान देने वाली बात ये है कि पी पी ज्वेलर्स ने 2000 के नोट का एक कोड वर्ड रखा है और ये कोड वर्ड है पिंक... मतलब ये है कि यहां के स्टाफ ने अगर पिंक बोला तो समझिए 2000 रुपये के नोट की बात हो रही है. हमने ज्यादा दाम वसूलने की वजह भी पूछी.


सवाल के साथ जवाब भी सुनिए


रिपोर्टर- ये कारण क्या है पिंक के कारण महंगा...
सेल्समैन- हम भी बैंक में ऐसे जमा नहीं करा सकते, बिल करना पड़ता है.... करना पड़ता है कि हमने कस्टमर से लिया है...तो इस वजह से आप के नोट को कम में देते हैं.....कॉइन महंगे पड़ रहे हैं... सबने investment jewellery छोड़कर coin में कर दिए हैं.



इसका सीनियर बंदा आता है..


सेल्समैन- आपको कितना चाहिए ?
सेल्समैन- 350 ग्राम 25 पेटी की
रिपोर्टर- सर देखिए मेरे पास ना, मैंने लिखा था  . अच्छा, अपने तो लिखा ही है
सेल्समैन- पिंक नोट है
रिपोर्टर- हां ये नया कोडिंग