प्रिया पांडे/भोपाल: मध्यप्रदेश में आई फ्लू तेजी से फैल रहा है. आंखों के संक्रमण ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है. बढ़ते संक्रमित मरीजों को देखते हुए NHM ने एडवाइजरी जारी की है. इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग में जन जागरूकता के लिए निर्देश जारी किए गए हैं. वहीं आमजन को नेत्र संक्रमण से बचने के लिए NHM ने कई उपाय बताएं है. आइए जानते हैं... 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

  आई फ्लू से बचने के लिए NHM ने बताएं ये उपाय


1. अपनी आंखों को छूने से पहले हाथ आवश्यक रूप से धोएं.


2. संक्रमित व्यक्ति अपना टॉयल, तकिया, आई ड्रॉप आदि उपयोग की गई वस्तुएं घर के अन्य सदस्यों से अलग रखें.


3. स्विमिंग पूल तालाबों के प्रयोग से बचें.


4. कांटेक्स लेंस पहना बंद करें और अपने नेत्र चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही फिर इसे शुरू करें.


5. आँखों के सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग न करें.


6. साफ हाथों से अपनी आंखों के आस-पास किसी भी तरह के स्त्राव को दिन में कई बार साफ गीले कपड़े से धोयें उपयोग किये गये कपड़े को गर्म पानी से धोलें.


7. यदि आँखों में लाल हो तो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र से परामर्श लें डाक्टर के सलाह के बिना कोई भी ड्रॉप का उपयोग न करें.


यह भी पढ़ें: Eye Flu In MP: मध्य प्रदेश के इस जिले में फैला आई फ्लू, बच्चों को लेकर अलर्ट; जानें बचाव के उपाय


 


अनूपपुर जिलें में तेजी से फैल रहा आई फ्लू 
बता दें कि उमस भरे मौसम के बीच मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिलें में आंखों का संक्रमण (आई फ्लू) तेजी से फैल रहा है. हर 10 में से छह मरीज इसी संक्रमण के आ रहे हैं. पिछले कुछ दिनों से अत्यधिक उमस से भरी हुई बारिश हुई है. ऐसे में यह संक्रमण तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. संक्रमित व्यक्ति से कुछ पल के लिए नजर मिलते ही अच्छा भला स्वस्थ व्यक्ति भी इस संक्रमण की चपेट में आ रहा है. खासकर बच्चों पर इसका असर तेजी से हो रहा है. लाल आंखें, तेज दर्द इस मौसमी बीमारी के लक्षण हैं.