Father's Day 2022: पिता के सम्मान में हर साल जून महीने के तीसरे सप्ताह को फादर्स डे के रूप में मनाया जाता है. पिता हमारे जीवन में उस छायेदार वृक्ष की तरह हैं, जो खुद सारी परेशानियों को सहन कर अपने बच्चे और परिवार का भरण पोषण करते हैं. इस साल फादर्स डे 19 जून को मनाया जाएगा. ऐसे में यदि आप भी फादर्स डे पर अपने पिता के मेहनत, त्याग और प्यार का सम्मान करने की सोच रहे हैं तो आइए जानते हैं किस तरह से पिता को करें सरप्राइज और कब से हुई फादर्स डे मनाने की शुरुआत.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फादर्स डे की शुरुआत
सबसे पहले फादर्स डे की शुरुआत सोनोरा स्मार्ट डॉड ने की थी. स्मार्ट डॉड की मां नहीं थी. उनके पिता ने उन्हें मां का भी प्यार दिया था. सोनोरा स्मार्ट डॉड अपने पिता के प्यार और समर्पण की भावना को देखकर सोचा कि क्यों न साल में एक दिन पिता के नाम से मनाया जाए. इसके बाद स्मार्ट डॉड ने 19 जून 1910 को पहली बार अमेरिका में फादर्स डे मनाया था.


जून 1966 में अमेरिका के राष्ट्रपित लिंडन जॉनसन ने फादर्स डे मनाने की आधिकारिक घोषणा की थी. इसके बाद जून 1972 से पूरे अमेरिका में फादर्स डे मनाया जाने लगा. अमेरिका में इस दिन आधिकारिक छुट्टी भी रहती है. भारत में भी फादर्स डे बहुत खास तरीके से मनाया जाता है, लेकिन यहां कोई आधिकारिक छुट्टी नहीं रहती है.


इस तरह से मनाएं फादर्स डे
हम सभी के जीवन में पिता की बहुत बड़ी भुमिका होती है. मां हमें जन्म देती है, जबकि पिता हमें जीवन जीना, गाइड करना और जीवन में हर परिस्थितियों का सामना करना सिखाते हैं. एक पिता अपनी औलाद से कितना प्यार करता है इसे बताने की जरूरत नहीं है. इसका एहसास हम सभी खुद कर सकते हैं. क्योंकि हर एक पिता अपने बच्चों को खुश देखना चाहता है. फादर्स डे के दिन आप पिता को कुछ इस तरह के गिफ्ट डे, जिससे उन्हें पूरे साल तक एहसास हो की हमारा बेटा हमसे कितना प्यार करता है.


 


ये भी पढ़ेंः Viral Jokes: सासू मां ने कर दी दामाद की ऐसी सेवा, पढ़कर नहीं रुकेगी हंसी


LIVE TV