Agniveer recruitment 2022 : अग्निवीर भर्ती योजना पर तमाम विवादों के बावजूद भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में युवाओं की भर्तियों के लिए देश भर में शुरू हो गई है. अब महिला उम्मीदवारों के लिए भी एक अच्छी खबर सामने आ रही है. रक्षा मंत्रालय ने इस योजना के तहत देश की युवा महिलाओं को भी मौका देने का फैसला किया है.  सैन्य पुलिस के लिए सामान्य ड्यूटी श्रेणी के तहत महिला उम्मीदवारों के लिए अग्निवीर भर्ती रैली देश भर में आयोजित की जाएंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अक्टूबर में भेजे जाएंगे एडमिट कार्ड
महिला अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 अगस्त से शुरू हो गई है. आवेदन की अंतिम तारीख 7 सितंबर है. योग्य और इच्छुक महिला उम्मीदवार भर्ती से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं. अग्निपथ योजना के तहत की जा रही मिलिट्री पुलिस की इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से नि:शुल्क है. उम्मीदवारों को रैली के एडमिट कार्ड उनकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर 12 से 31 अक्टूबर के बीच भेजे जाएंगे.


महिला अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाएं. इसके बाद होम पेज पर दिख रहे Latest Recruitment लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद REGISTRATION OF WOMEN MILITARY POLICE RALLY WILL COMMENCE ON 09 AUG 2022 के लिंक पर क्लिक करें.


किस राज्य क लिए कब और कहां होगी भर्ती ( Agniveer Bharti Date )
लखनऊ (उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड)- 30 नवंबर से 10 दिसंबर
अंबाला (दिल्ली, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश)- 7 से 10 नवंबर
अंबाला (बिहार और झारखंड)- 20 अक्टूबर
जबलपुर (मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़)- 19 से 22 अक्टूबर
जयपुर (राजस्थान)- 14 से 20 दिसंबर
आईआरओ दिल्ली (दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मेवात और पलवल)- 7 से 11 नवंबर
बेंगलुरू (कर्नाटक और केरल)- 1 से 3 नवंबर
जालंधर (पंजाब, जम्मू और कश्मीर)- 7 से 10 दिसंबर जानकारी
चेन्नई (तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना)- 27 से 29 नवंबर
कोलकाता (पश्चिम बंगाल और ओडिशा)- 19 दिसंबर
पुणे (महाराष्ट्र और गुजरात)- 6 से 11 दिसंबर
शिलांग (असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और मेघालय)- 25 अक्टूबर से 30 नवंबर


योग्यता कितनी होनी चाहिए?
शैक्षणिक योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 में 45 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है. उम्मीदवार के हर विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक होना जरूरी है.
आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु सीमा 17.5 साल से 23 साल के बीच होनी चाहिए और न्यूनतम लंबाई 162 सेंटीमीटर होनी चाहिए.


इस भर्ती में शामिल होने वाली महिला उम्मीदवारों को 1,600 मीटर की दौड़ सेना द्वारा तय समय में पूरी करनी होगी. महिला उम्मीदवारों को 1,600 मीटर की दौड़ आठ मिनट में पूरी करनी होगी, जो उम्मीदवार 1,600 मीटर की दौड़ को 7:30 मिनट के अंदर पूरा करेंगी, उन्हें ग्रुप एक में रखा जाएगा. वहीं आठ मिनट में दौड़ पूरा करने वाली महिलाओं को ग्रुप दो में रखा जाएगा.