अजय राठौर/श्‍योपुर:  अफ्रीका से भारत आने वाले चीते बहुत जल्द ही देश के लोगों को श्योपूर के कूनो नेशनल पार्क में नजर आएंगे. 17 सितम्बर को अपने जन्म के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में पहुंचकर नामीबिया से लाये जाने वाले 8 चीतों को छोड़कर 'चीता सेंचुरी' का शुभारंभ करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आख‍िरी दौर में तैयार‍ियां 
कूनो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने को लेकर तैयारियों को आखि‍री दौर में पहुंचाने का सिलसिला जोरों पर है. 17 सितम्बर को PM की कूनो नेशनल पार्क में आगवानी को लेकर चल रही व्‍यवस्‍थाओं को ZEE मीडिया ने देखा.


चीतों का भारत में दूसरा घर  
श्योपुर का कूनो नेशनल पार्क अफ्रीका के चीतों का भारत में दूसरा घर बन कर अब उनकी मेजबानी के लिए तैयार हो चुका है. 750 वर्ग मीटर में अपने घने जंगल हरी-भरी हरियाली को लेकर खड़ा कूनो पार्क PM की आगवानी को लेकर तैयार है.


कूनो नदी का नजारा पर्यटकों को लुभा रहा 
जंगल के बीच कूनो पार्क के ऊपर से गहराइयों के बीच से कल-कल बहती कूनो नदी का ये नजर पर्यटकों को बहुत लुभाने वाला है. 17 सितम्बर को PM मोदी के कूनो में पहुंचने से लेकर PM के चीतों को बाड़े में छोड़ने को लेकर किये जाने की तैयारियों को लेकर कूनो नेशनल पार्क को सजाया जा रहा है.


 


गेट नंबर 3 से छोड़े जाएंगे चीते 
कूनो नेशनल पार्क में जहां अफ्रीकी चीतों को शिफ्ट किया जाना है. उस जगह 11 बाड़े बनकर तैयार किये जा चुके हैं. 5 वर्ग किलोमीटर में बनाये गए चीतों के बाड़े में अफ्रीकी चीतों की शिफ्टिंग को लेकर हाईलेवल की सुरक्षा व्यवस्था की गई है. गेट नम्बर 3 से PM मोदी के कूनो में चीता छोड़े जाने की व्यवस्थाओं की तैयारियां पूरी हो चुकी हो चुकी हैं. तैयार‍ियों को लेकर सीएम श‍िवराज स‍िंह चौहान भी यहां का दौरा कर चुके हैं.  


एक जैसे द‍िखते हैं चीते और तेंदुए, लेक‍िन दोनों में हैं ये 5 बड़े खास अंतर