Poha Uttapam Recipe: अगर आप भी अपनी सेहत और वेट लॉस को देखते हुए नाश्ते के ऑप्शन तलाश रहे हैं तो अब फिकर मत करिए. ब्रेकफास्ट में 10 मिनट में ऐसी टेस्टी डिश बनाइए, जो न सिर्फ आपको स्वादिष्ट लगेगी बल्कि आपकी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है. बात हो रही है पोहा उत्तपम की. इसे बनाना बेहद आसान है और ये खाने में बहुत ही लाजवाब है. जानिए पोहा उत्तपम बनाने की विधि- 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पोहा उत्तपम
बिना झंझट आसानी से टेस्टी नाश्ता बनाना है तो  पोहा उत्तपम से बेस्ट कुछ हो नहीं सकता है. ये खाने में बहुत टेस्टी और साथ ही साथ शरीर के लिए बहुत हेल्दी भी है. वेट लॉस में भी ये बहुत मददगार साबित होता है.


पोहा उत्तपम बनाने के लिए सामाग्री
पोहा उत्तपम बनाने के लिए एक कप पोहा, सूजी, दही, बारीक हरी मिर्च, भुनी हुई मूंगफली, नमक, काली मिर्च पाउडर, बारीक प्याज,  शिमला मिर्च, गाजर, बारीक धनिया की पत्ती, बारीक टमाटर, काला नमक और तेल. 


पोहा उत्तपम बनाने की विधि
पोहा उत्तपम बनाने के लिए पहले पोहा को पानी में भीगो कर रख दें. अब इसमें सूजी और दही मिलाकर अच्छे से मिक्स करें. इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं और अच्छे से फेंटकर 10 मिनट के लिए रख दें. 10 मिनट बाद इसे एक बार फिर अच्छे से मिलाएं और मिक्सर में इसे पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसमें बारीक कटा प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, हरी धनिया, गाजर, हरी मिर्च, नमक, काली मिर्च पाउडर, काला नमक और थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं. अच्छे से चलाने के बाद इसे 5 मिनट ढंककर रख दें.


अब नॉन स्टिक पैन या तवा गर्म करें. इसमें एक चम्मच तेल फैलाएं और फिर बैटर को गोलाकार में फैलाएं और इसे ढंक कर पांच मिनट हल्का सुनहरा होने तक पकाएं. 5 मिनट बाद दूसरी तरफ पलटें और फिर सुनहरा होने तक सेकें. गरमागरम पोहा उत्तपम मूंगफली या नारियल की चटनी के साथ सर्व करें. 


पोहा और सूजी खाने के फायदे
-सूजी में विटामिन B3 होता है,जो कोलेस्ट्रोल को घटाने में बहुत मदद करता है.
- सूजी और पोहा दोनों रिच फाइबर फूड हैं, जो तेजी से वेट लॉस में मदद करते हैं. 
- पोहा में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है. 
- ये इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है.