Gwalior News: ग्वालियर। अब पेट्रोल पंप सिर्फ आपके वाहन में पेट्रोल या डीजल डलवाने तक सीमित नहीं हैं. यहां आपके लिए एक सुरक्षित स्थान भी बनाए गए हैं. ग्वालियर पुलिस ने शुरुआती तौर पर इंदरगंज सर्कल के तीन थानों की सीमा के अंतर्गत आने वाले लगभग 15 से अधिक पेट्रोल पंपों को इमरजेंसी सेंटर यानी कि आपातकालीन आश्रय स्थल के रूप में तैयार किया है. बाकायदा पुलिस और पेट्रोल पंप एसोसिएशन के बीच इस को लेकर विस्तार से चर्चा की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेट्रोल पंप कर्मचारियों को दी जा रही है ट्रेनिंग
इस काम के लिए पेट्रोल पंप पर काम करने वाले कर्मचारियों और मैनेजर को बाकायदा ट्रेनिंग भी दी गई है. ताकि किसी घटना दुर्घटना इमरजेंसी या सुरक्षा के लिहाज से असुरक्षित महसूस होने पर तत्काल पीड़ित व्यक्ति को वह रिस्पांस देते हुए उसकी मदद कर सकें.


ये भी पढ़ें: BJP ने निकाला भारत जोड़ा यात्रा का तोड़, राहुल गांधी के खिलाफ बनाया ये प्लान


महिलाओं को होगा सबसे ज्यादा फायदा
पुलिस की इस पहल के जरिए सबसे ज्यादा फायदा महिलाओं को हो सकता है. क्योंकि कई बार ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं जब छात्राएं महिलाएं किसी घटना दुर्घटना या अपराध का शिकार होती हैं तो मदद के लिए उन्हें कोई सुरक्षित या मददगार स्थान नहीं मिल पाता. अब यह इमरजेंसी शेल्टर पेट्रोल पंप उनको बड़ी राहत और तत्काल मदद उपलब्ध कराएंगे.


VIDEO: हमलावर मगरमच्छ से हो गई हाथी की जंग, चौका देगा लड़ाई का नतीजा


एडिशनल एसपी ने कहा सुरक्षा को मिलेगा बल
इस अनोखी पहल को लीड कर रही एडिशनल एसपी मृगाखि डेका का कहना है कि इस पहल के बाद महिला सुरक्षा को सबसे ज्यादा बल मिलेगा. यदि उन्हें लगता है कि कोई व्यक्ति उनका पीछा कर रहा है या बुरी नियत से किसी वारदात को अंजाम देने की फिराक में है. ऐसे वक्त में वह छात्राएं या महिलाएं तत्कालीन पेट्रोल पंप पर पहुंचकर खुद को सेफ महसूस कर सकेंगी.


एडिशनल एसपी मृगाखि डेका ने बताया कि पेट्रोल पंप पर मौजूद कर्मचारी पीड़िता के परिजनों के साथ पुलिस को इसकी जानकारी दें सके. उनका यह भी कहना है कि इस पहल की जागरूकता के लिए कोचिंग सेंटर कॉलेज स्कूलो में भी जानकारियां पहुंचाई जा रही है. ताकि इस सुविधा का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोग ले सके.