भोपाल: मध्यप्रदेश में साल के अंत में विधानसभा चुनाव (mp assembly election 2023) होने हैं. पिछली बार तो कांग्रेस ने सत्ता बना ली थी लेकिन बीजेपी (BJP) ने दोबारा अपनी सरकार बना ली. अब चुनाव के लिए बीजेपी बूथ मैनेजमैंट के साथ-साथ जातीय और धार्मिक समीकरण को साधने का काम भी तेजी से कर रही है. इसी कड़ी में शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj singh chouhan) ने कमलनाथ (Kamalnath) का किला छिंदवाड़ा भेदने के लिए हिंदुत्व कार्ड खेला है. सीएम ने घोषणा की है कि छिंदवाड़ा के जामसांवली में हनुमान लोक (Hanuman lok in chhindwara) बनाया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब एमपी में चुनाव होने हैं तो हर बार की तरह इस बार भी प्रदेश में हिंदुत्व का मुद्दा हावी रहेगा. एक तरफ जहां शिवराज सरकार महाकाल कॉरिडोर और दर्शन जैसी अन्य धार्मिक योजनाओं को गिनाएगी तो वहीं अब कमलनाथ के गढ़ को भी हिंदुत्व के कार्ड के जरिए सेंध मारने का प्लान बीजेपी ने बना लिया है.


महाकाल लोक की तर्ज पर छिंदवाड़ा में बनेगा हनुमान लोक
बता दें कि उज्जैन का महाकाल लोक आज पूरे विश्व में आस्था और श्रद्धा के नाम से प्रसिद्ध हो चुका है. अब इसी तर्ज पर  छिंदवाड़ा में शिवराज सरकार सुप्रसिद्ध हनुमान मंदिर में जामसांवली में बनाने जा रही है. मंगलवार को सीएम शिवराज ने विधानसभा के पटल पर जामसांवली में हनुमान लोक बनाने का प्रस्ताव रखा है.  इस दौरान सीएम ने कहा कि ओरछा में राम राजा लोक, चित्रकूट में वनवासी राम, सलकनपुर में देवी महालोक बन रहा है तो वहीं अब तो छिंदवाड़ा के सौंसर के जामसांवली में भी जहां भगवान हनुमान जी की लेटी हुई प्रतिमा है. वहां भी हम हनुमान के लोक बनाने का काम शुरू करेंगे.


महू कांड पर CM शिवराज का ऐलान, मृतक के परिजनों को 10 लाख का मुआवजा और सरकारी नौकरी...


कांग्रेस ने कहा- चुनाव के समय हनुमान जी याद आए
अब हनुमान लोक बनाने के ऐलान पर एमपी में राजनीति भी शुरू हो गई. कांग्रेस ने कमलनाथ को हनुमान भक्त बता दिया. कांग्रेस विधायक महेश परमार ने कहा कि कमलनाथ हनुमान भक्त और इस बात से बीजेपी डरी हुई है. चुनाव के समय ही शिवराज को हनुमान जी की याद आती है, लेकिन पूरा विश्व जानता है कि कमलनाथ हनुमान भक्त हैं और विश्व प्रसिद्ध प्रतिमा हुनमान जी की प्रतिमा छिंदवाड़ा में कमलनाथ ने स्थापित करवाई है. महाकाल लोक के लिए भी कमलनाथ ने ही स्वीकृति दी थी. देवी देवताओं से बीजेपी का नाता नहीं महाकाल लोक में भी भ्रष्टाचार हुआ.


जानिए क्या कहा संस्कृति मंत्री ने
हनुमान लोक को लेकर संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस की तरह हम अध्यात्म और सनातन को राजनीति का माध्यम नहीं बनाते. सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के हम पुजारी हैं. हम लगातार इसके उत्थान के लिए काम कर रहे हैं. हमने महाकाल लोक लोकार्पित किया. हम आचार्य शंकर न्यास बनाकर ओमकारेश्वर में लोकार्पण करेंगे, अब देवी लोक भी बना रहे हैं. हनुमान जी महाराज कलयुग के एकमात्र प्रत्यक्ष और हम सब के इष्ट देवता है. हनुमान लोक का निर्माण यह सौभाग्य है.