Holkar Stadium Indore: भारत और आस्ट्रेलिया (India vs Australia )के बीच खेले जा रहे बार्डर-गावस्कर ट्राफी (Border-Gavaskar Trophy)के तीसरे टेस्ट को लेकर सभी की निगाहें टिकी है. अगर ये मैच भारत जीत जाता है तो वो सीरीज को अपने नाम कर लेगा. ये तीसरा टेस्ट मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच को लेकर स्टेडियम प्रबंधन (Stadium Management) तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है. ऐसे में पिच को तैयार करने के लिए मुंबई से लाल मिट्टी मंगवाई गई है. मैच को लेकर कुल नौ पिच बनाई गई है. जिसमें एक पिच लाल मिट्टी की भी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसलिए खास है लाल मिट्टी
एमपी के होलकर में होने वाले मैच में मुंबई से लाल मिट्टी मंगवाई गई है.
इस मिट्टी से बनी पिच काली मिट्टी की तुलना में जल्द टूटती नहीं हैं.
लाल मिट्टी से बनी पिचों पर अच्छा बाउंस मिलता है जबकि काली मिट्टी पर गेंद स्किड होती है.
इस मिट्टी के द्वारा पिच को कई दिनों तक ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है.
यह मिट्टी तेज गेंदबाजों के साथ - साथ स्पिनरों के लिए भी काफी ज्यादा मददगार होती है.
ये विकेट रोलिंग और पानी की मात्रा के द्वारा अंतर पैदा करती है.


इसके पहले भी बनी है पिच
होलकर स्टेडियम पर लाल मिट्टी की पिच बनना कोई नई बात नहीं है. इसके पहले यहां रणजी मुकाबले का क्वार्टर फाइनल मुकाबला भी लाल मिट्टी की पिच पर खेला गया था. यह मैच मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश के बीच खेला गया था. इस मैच की बात करें तो हर दिन यहां पर रोमांच बना हुआ था.


दो मुकाबले जीत चुका है भारत 
इस सीरीज का यह तीसरा टेस्ट मैच है. इसके पहले भारत ने आस्ट्रेलिया को नागपुर और दिल्ली टेस्ट में तीसरे ही दिन हरा दिया था. अगर हम एमपी के होलकर स्टेडियम की बात करें तो यह और स्टेडियम के मुकाबले थोड़ा छोटा है ऐसे में यहां नौ पिचें बनाई गई हैं. पिचों की तैयारी के लिए उसके बारीकियों पर ध्यान दिया जा रहा है .