नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पहली बार महिला क्रिकेटरों की मैच फीस पुरुष क्रिकेटरों (Indian Cricketer Salary) के बराबर करने का ऐलान किया है. बीसीसीआई (BCCI) के इस फैसले को खेलों में महिलाओं को बराबर हक देने के तौर पर देखा जा रहा है. बीसीसीआई के ऐलान के बाद लोग यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर भारतीय क्रिकेटर्स को कितनी सैलरी मिलती है? तो आइए जानते हैं कि हमारे स्टार खिलाड़ी क्रिकेट (Star Cricketer Salary) खेलकर कितनी कमाई करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय क्रिकेटर्स की कमाई (Indian Cricketers Income)
भारत में क्रिकेटर्स किसी सुपरस्टार से कम दर्जा नहीं रखते हैं. ऐसे में उनकी कमाई भी करोड़ों में होती है. क्रिकेटर्स की कमाई एडवरटाइजिंग, स्पॉन्सरशिप, ब्रांड एंबेसडर, क्रिकेट मैच फीस और विभिन्न लीग में खेलने से होती है. बीसीसीआई अंतरराष्ट्रीय और डोमेस्टिक लेवल के खिलाड़ियों को ग्रेडिंग सिस्टम के तहत पेमेंट करता है. बीसीसीआई ने 4 ग्रेड बनाई हुई हैं, जिनमें ए प्लस, ए, बी, सी ग्रेड शामिल हैं. 


सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में है ग्रेडिंग सिस्टम (BCCI Grading System)
ए प्लस ग्रेड के खिलाड़ियों को बीसीसीआई 7 करोड़ रुपए सालाना भुगतान करता है. वहीं ग्रेड ए के खिलाड़ियों को 5 करोड़ सालाना, ग्रेड बी के खिलाड़ियों को 3 करोड़ सालाना, ग्रेड सी के खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपए सालाना मिलते हैं. 


ग्रेड ए प्लस की बात करें तो इसमें तीन खिलाड़ी शामिल हैं, जिनमें विराट कोहली, कप्तान रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह का नाम शामिल है. 


वहीं ग्रेड ए में आर. अश्विन, केएल राहुल, रविंद्र जडेजा, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी शामिल हैं. 


ग्रेड बी में चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर, मोहम्मद सिराज, इशांत शर्मा शामिल हैं. 


ग्रेड सी में शिखर धवन, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, शुभमान गिल, हनुमा विहारी, यजुवेंद्र चहल, ऋद्धिमान साहा, सूर्यकुमार यादव,मयंक अग्रवाल, दीपक चाहर शामिल हैं.   


मैच फीस के भी मिलते हैं लाखों रुपए (Cricketer Match Fees)
इस बेसिक सैलरी के अलावा भारतीय क्रिकेटर्स को मैच फीस भी मिलती है. टेस्ट मैच के लिए हर भारतीय खिलाड़ी को 15 लाख रुपए मिलते हैं. हर वनडे मैच के लिए खिलाड़ियों को 6 लाख रुपए मिलते हैं. वहीं टी20 मैच के लिए हर खिलाड़ी को 3 लाख रुपए की मैच फीस मिलती है. 


पुरुष और महिला क्रिकेटर्स के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की राशि में अंतर जारी
अब भारतीय महिला क्रिकेटर्स को भी पुरुष क्रिकेटर्स की तरह हर टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रुपए मिलेंगे, जबकि अभी तक महिला क्रिकेटर्स के एक टेस्ट मैच के लिए 4 लाख रुपए की फीस मिलती थी. वनडे के लिए 6 लाख और टी20 के लिए 3 लाख रुपए मिलेंगे. हालांकि अभी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में बड़ा अंतर है. भारतीय पुरुष क्रिकेटर्स को जहां करोड़ों रुपए का कॉन्ट्रैक्ट मिलता है, वहीं महिला क्रिकेटर्स को अभी ए ग्रेड में 50 लाख, बी ग्रेड में 30 लाख और सी ग्रेड में 10 लाख रुपए ही मिलते हैं.


घरेलू खिलाड़ियों की सैलरी क्या होती है (Domestic Cricketer Salary)
घरेलू खिलाड़ियों की सैलरी की बात करें तो यहां भी सैलरी की तीन कैटेगरी हैं. जिनमें सीनियर खिलाड़ियों को, जिन्होंने 40 से ज्यादा मैच खेल लिए हैं, उन्हें 60,000 रुपए की मैच फीस मिलती है. वहीं अंडर 23 खिलाड़ियों को 25 हजार और अंडर 19 खिलाड़ियों को 20 हजार रुपए मैच फीस मिलती है. महिला घरेलू खिलड़ियों की बात करें तो उन्हें हर मैच के लिए 20 हजार रुपए मिलते थे. अब बीसीसीआई के ऐलान के बाद उन्हें भी पुरुष खिलाड़ियों की तरह तीन कैटेगरी में मैच फीस मिल सकती है.