भोपाल: जल्द ही मध्य प्रदेश के खजुराहो और दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन ( Khajuraho Delhi Vande Bharat ) की शुरुआत होगी. पिछले दिनों खजुराहो पहुंचे केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने इसकी घोषणा की थी. उन्होंने बताया कि छतरपुर और खजुराहो में रेक प्वॉइंट्स स्वीकृत हो गए हैं. कार्यक्रम के दौरान रेलमंत्री ने यह भी बताया था कि अब रेल टिकट लेने में भी परेशानी नहीं होगी. इसके लिए रेलवे अब 45,000 डाकघरों में टिकटिंग की व्यवस्था की है, यात्री बिना किसी परेशानी के यहां से टिकट ले सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां होगा स्टॉपेज
माना जा रहा है ये ट्रेन दिल्ली खजुराहो वंदेभारत (Vande Bharat Train) झांसी होते हुए चलाई जा सकती है. खास बात ये कि दिल्ली से खजुराहो के बीच छह सौ किलोमीटर की दूरी में इस ट्रेन का केवल दो स्टॉपेज आगरा व झांसी होंगे. हालांकि इसके रूट और टाइ टेबल को लेकर कोई निर्णय नहीं हुआ है. संभवतः रेल मंडल की ओर से इस संबंध में जल्द ही कोई आदेश दिए जाएं. इन ट्रेन का फायदा यहां के लोगों के साथ-साथ खजुराहो आने वाले सैलानियों को भी होगा.


क्या होगी ट्रेन की खासियत
सीटें यूरोपीय स्टाईल में होंगी
प्रीमियम कम्फर्ट के साथ सभी चेयर कार सेवाएं वातानुकूलित होंगी
एग्जीक्यूटिव क्लास में घुमने वाली सीट्स होंगी
डिफ्यूज एलईडी लाइट्स, पढ़ने के लिए लाइट्स की व्यवस्था होगी
ऑटोमैटिक एग्जिट और एंट्री दरवाजे होंगे
मॉड्यूलर बायो-वैक्यूम टॉयलेट और धूल मुक्त वातावरण के लिए सील गैंगवे होगा


अगस्त के बाद कभी चल सकती है वंदे भारत
खजुराहो और दिल्ली के बीच वंदेभारत ट्रेन पर अपडेट देते हुए रेल मंत्री ने बताया था क‍ि इस रूट पर अगस्त तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो जाएगा. तब तक वंदे भारत ट्रेन भी चलने लगेगी. यानी ये मानकर चला जाए की अगस्त के बाद कभी भी मध्य प्रदेश को वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिल सकती है.


हबीबगंज की तौर पर विकसित होगा खजुराहो
भोरतीय रेल ने खजुराहो स्टेशन के पुनर्विकास का भी प्लान बनाया है. इस संबंध में रेल मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया था कि इस स्‍टेशन को वर्ल्‍ड लेवल के तौर पर व‍िकस‍ित क‍िया जाएगा. वन स्टेशन, वन प्रोडेक्ट योजना को भी विस्तार दिया जा रहा है. इसके पीछे स्थानीय उत्पादों को स्टेशनों के जरिए बाजार दिया जा सकेगा.


75 शहरों तक वंदे भारत चलाने का प्लान
मोदी सरकार देश के 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने के ल‍िए तेजी से काम कर रही है. इसके ल‍िए इंटीग्रल , चेन्‍नई (ICF Chennai) में तेजी से काम चल रहा है. यहां करीब 75 वंदे भारत ट्रेनों के कोच का प्रोडक्‍शन क‍िया जा रहा है. नई ट्रेनें पुराने मॉडल की तुलना में ज्‍यादा एडवांस होंगी. इनमें यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए पहले से ज्‍यादा सुव‍िधाएं प्रदान की जाएंगी.


LIVE TV