शताब्दी शर्मा/इंदौर: देश में क्लीन सिटी के नाम से मशहूर इंदौर लगातार कई नए आयामों पर काम कर रहा है. स्मार्ट सिटी का तमगा लेने की दौड़ शामिल शहर अब स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर काम कर रहा है. क्लीन सिटी के बाद अब इंदौर को टीबी फ्री शहर की बनाने के लिए काम हो रहा है. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है. प्लानिंग है कि 2025 तक शहर को इससे आजादी दिला ली जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2025 का रखा गया टारगेट
अहिल्या नगरी को क्षय मुक्त यानी टीबी फ्री सिटी बनाने का लक्ष्य भी तैयार कर रहा है, जिसको लेकर अब धरातल स्तर की तैयारी के लिए स्वास्थ अधिकारियों ने भी प्लानिंग बना ली है. एक अनुमान है कि 2025 तक इस टारगेट को पूरा कर लिया जाएगा. इसके लिए अभी से कमर कस ली गई है. इस लक्ष्य को पूरा कर इंदौर को पहला टीबी फ्री जिला बनाने की कोशिश जारी है.


ये भी पढ़ें: अंधविश्वास में बच्चे की मौत: पिता पर दर्ज हुआ हत्या का मामला, सुइयों से दागा गया था शरीर


तेजी से हो रहा है काम
कलेक्टर के आदेश के बाद सीएमएचओ इंदौर ने भी जिले के 613 गावों में सर्वे और ग्राउंड प्लान तैयार किया है. सीएमएचओ बीएस सेत्या ने बताया कि प्रशासन इसके लिए तेजी से काम कर रहा है. जल्ह ही इस संबंध में एक्शन प्लान भी सामने आएगा. हम लगातार जनता को इस संबंध में जागरुक करने का बी काम कर रहे हैं.


NGO भी कर रहे हैं काम
शहर में ऐसी कई संस्थाएं है जो शहर को टीबी मुक्त बनाने के लिए प्रयासरत रहती है. ऐसी ही एक संस्था द्वारा टीबी जागरूकता कार्य किया गया, जिसका विषय था आइए टीबी के विषय में बात करें. जहा शहरवासियों को टीबी जागरूकता की शपथ भी दिलाई गई.


LIVE TV