Jaggery Benefits: खुद को सेहतमंद रखने के लिए हम अक्सर खूब पैसा भी खर्च करते हैं और यहां वहां की चीजें खाते रहते हैं, लेकिन कई बार हम अपने घर में ही रखी चीजों को भूल जाते हैं, जो आपको सेहतमंद रखने में मदद कर सकती हैं, गुड़ ऐसा ही एक खाद्य पदार्थ है, जो हर घर के किचन में पाया जाता है. गुड़ से न केवल आपकी सेहत मजबूत रहेगी, बल्कि यह घरेलू उपाय आपको कई बीमारियों से भी दूर रखेगा. गुड़ के कई फायदे होते हैं, जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्राचीन काल से हो रहा गुड़ का इस्तेमाल 
दरअसल, गुड़ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका इस्तेमाल प्राचीन काल से ही हमारे देश में होता आ रहा है. गुड़ को न केवल मिठाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. बल्कि कई पकवान बनाने में भी गुड़ का उपयोग किया जाता है. इसके अलावा कई बीमारियों के इलाज के लिए भी गुड़ का इस्तेमाल होता है. क्योंकि गुड़ में विटामिन ए और विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में गुड़ का पानी पीने से भी बहुत फायदे होते हैं. हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों को गुड़ का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. 


गुड़ खाने से नहीं होती खून की कमी
क्या आपको पता है कि गुड़ शरीर में खून की कमी को दूर करता है, गुड़ में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में गुड़ का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. अगर आप रोज गुड़ नहीं भी खा पाते हैं तो गुड़ का पानी पीने से भी आपको काफी फायदा होता है. इसलिए गुड़ का पानी पीने की सलाह दी जाती है. 


गुड़ से पाचन क्रिया रहती है ठीक 
दोस्तों रात को सोने से पहले पानी में थोड़ा सा गुड़ मिलाकर रख दीजिए और सुबह उठकर इस पानी को छानकर पीने से आपकी पाचन क्रिया ठीक रहेगी. क्योंकि गुड़ में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर में पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. ऐसे में गुड़ का पानी पाचन क्रिया के लिए अच्छा माना जाता है. खास बात यह है कि इसका स्वाद भी अच्छा लगता है. इसके अलावा गुड़ का पानी पीने से वजन भी कम होता है. 


ब्लड प्रेशर की समस्या से भी रखता है दूर 
गुड़ का सेवन या गुड़ का पानी पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर रहती है. गुड़ में पोटैशियम की मात्रा पर्याप्त होती है जो ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखने के लिए अच्छी मानी जाती है. इसके अलावा गुड़ के पानी से किडनी स्टोन समस्या भी नहीं होती है. 


लिवर को मजबूत करता है गुड़ 
सुबह-सुबह गुड़ का पानी पीने से लिवर भी मजबूत रहती है. क्योंकि गुड़ में पाए जाने वाले पोषक तत्व डिटॉक्सिक टॉक्सिक पदार्थों को लिवर से बाहर निकालने में मदद करते हैं. इसके अलावा सुबह से गुड़ का पानी पीने से गैस और कब्ज की समस्या से भी निजात मिलती है. इसलिए सुबह से गुड़ का पानी पीना फायदेमंद माना जाता है. तो देखा दोस्तों गुड़ का पानी पीने के कितने फायदे होते हैं.


इम्यूनिटी होती है मजबूत 
अगर आप हर दिन सुबह से गुड़ का पानी पीते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. वैज्ञानिक अध्ययन के मुताबिक गुड़ में विटामिन पर्याप्त मात्रा में रहता है, जिसका सेवन करने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है. ऐसे में जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उन्हें गुड़ का पानी पीने की सलाह दी जाती है. 


नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.