नई दिल्लीः जो लोग उम्र या आर्थराइटिस की वजह से घुटनों, जोड़ों में दर्द महसूस करते हैं, उन्हें सर्दियों में खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है. दरअसल सर्दियों में हड्डियों का दर्द बढ़ जाता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करने से आप सर्दियों में घुटनों या जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लहसुन
लहसुन और अन्य जड़ वाली सब्जियों में डायलिल डायसल्फाइड पाया जाता है. जिसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. यह दर्द और जोड़ों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. 


अदरक
जो लोग रोजाना अदरक का सेवन करते हैं, उन्हें भी जोड़ों के दर्द में राहत मिल सकती है. चाय, सूप वगैरह में अदरक का सेवन करना फायदेमंद होगा. 


ड्राइफ्रूट्स
बादाम, काजू, किशमिश में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. एक दिन में थोड़ी मात्रा में ड्राइफ्रूट्स का सेवन करने से जोड़ों के दर्द में काफी राहत मिलती है. 


फैटी फिश
फैट वाली मछली जैसे सालमन और मैकेरल आदि में ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन डी पाया जाता है.इनसे शरीर को एंटी इंफ्लामेंटरी गुण मिलते हैं. कई स्टडी में पता चला है कि घुटनों, जोड़ों में होने वाले दर्द में ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन डी काफी असरदार हैं. 


हड्डियों का सूप
चिकन और मटन की हड्डियों का सूप पीने से भी हड्डियों में ताकत आती है. दरअसल इस सूप में ग्लूकोसामाइन, कॉन्ड्रोटिन और अमिनो एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. 


ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल अनसैचुरेटिड और हेल्दी फैट होता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है. दरअसल ऑलिव ऑयल में ओलियोकैंथल नामक तत्व पाया जाता है, जो एंटी इंफ्लामेटरी होता है और इससे जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है. 


(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर विशेषज्ञ की सलाह से ही काम करें.)