Benefits of eating black chana: काला चना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. रिसर्च की माने तो रोजाना काला चना खाने से कई तरह की बीमारियां दूर होती है. आपको बता दें कि भीगे चने में प्रोटीन,  कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. यह दिमाग को तेज करने के साथ ही मोटापे को भी दूर करता है.  तो चलिए जानते हैं कि काले चने के सेवन से आपके शरीर को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किशमिश-दही से बना ये घरेलू नुस्खा अपनाएं, फायदे हैं चमत्‍कारी, बेहद आसान है इसे बनाना


1. आयरन की कमी को दूर करने में फायदेमंद
आयरन की कमी को दूर करने के लिए उबले हुए काले चने का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि काले चने में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आयरन की कमी को दूर करने में मदद करता है. 


2. वजन कम करने में फायदेमंद
अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है तो उबले हुए काले चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि काले चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो वजन को कम करने में मदद करता है. 


3. शरीर को एनर्जी देने में फायदेमंद
शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए उबले हुए काले चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि उबले चने शरीर को ऊर्जा देने में मदद करता हैं और साथ ही शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता हैं.


4. कैंसर का खतरा होगा कम
सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है. क्योंकि चने में ब्यूटिरेट नाम का फैटी एसिड पाया जाता है, जो कैंसर को जन्म देने वाली कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है.