Tourist Places to visit in Khandwa: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) का पर्यटन विभाग (Tourism department) प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रहा है और प्रदेश में रोजगार सृजन हो. वैसे भी प्रदेश के कई जिलों में बहुत ही शानदार पर्यटन स्थल हैं. ऐसा ही एक जिला खंडवा (Khandwa) है, जहां पर कई दर्शनीय स्थल हैं. जिन्हें घूमकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे. इस जिले में कई सुंदर पर्यटन स्थल हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दादाजी धुनीवाले का मंदिर
खंडवा जिले में घूमने आने वाले पर्यटकों की पहली पसंद दादाजी धुनीवाले का मंदिर हैं. ये मंदिर शहर के प्रसिद्ध मंदिरों में गिना जाता है. ये मंदिर धुनीवाले बड़े व छोटे दादा को समर्पित है. इस मंदिर के सामने एक गोलाकार कुंड बना हुआ है. इस कुंड के सामने से ही बड़े दादा जी के दर्शन कर सकते हैं और इस मंदिर के निकट ही छोटे दादाजी का मंदिर बना हुआ है. इस मंदिर के दर्शन के लिए पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है. 


तुलजा भवानी मंदिर
खंडवा का प्रसिद्ध तुलजा भवानी मंदिर, धुनीवाले मंदिर से 200 मीटर की दूरी पर स्थित है. इस मंदिर का द्वार दो विशाल शंख से बना हुआ, जो पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र है. इस मंदिर का द्वार व सिंहासन चांदी से निर्मित है. जिसके ऊपर हाथी, सूर्य और फूलों की आकृति बनी हुई है. इस मंदिर के निकट साहिब जी का गुरूद्वारा है. जिनके दर्शन के बाद ही मंदिर में दर्शन के लिए जाते हैं. 


नवचंडी मंदिर
नवचण्डी मंदिर खण्डवा जिले के आनंद नगर में मौजूद है. इस मंदिर में प्रवेश के लिए सिंह द्वार बना हुआ है और इस द्वार के ऊपर तीन मंदिर बने हुए है. जिसमें बीच के मंदिर में मां दुर्गा देवी शेर पर विराजमान है और इसके एक तरफ हनुमान की प्रतिमा तथा दूसरी तरफ मां कालीजी की प्रतिमा बनी हुई है. इस मंदिर में प्रवेश करने पर आपको भैरव बाबा का दर्शन होंगे और इस मंदिर के निकट ही चंडी माता का मंदिर बना हुआ है. 


नागचून लेक
खंडवा शहर से 5 किमी की दूरी पर नागचून लेक स्थित है. इस लेक का प्रवेश गेट 50 फीट ऊंचा है. इस लेक को देखने के लिए सुंदर दर्शनीय पॉइंट भी बनाया गया है. जहां पर बैठकर आप  खूबसूरत बतखों को मस्ती करते हुए देख सकते हैं. इसमें एक पार्क बना हुआ है, जिसमें मनोरंजन करने के लिए गोलाकार फव्वारे, पत्थर से बनी हुई मछली और भी कई आकर्षण की चीजें शामिल हैं. 


पुनासा डेम
नर्मदा नदी पर 1992 में पुनासा डेम का निर्माण हुआ था. ये डेम शहर से 63 किमी की दूरी पर स्थित है. इस डेम को देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ जुटती है. इस डेम के सामने एक ब्रिज  बना हुआ है. जिस पर घूमकर आप नदी का सुंदर नजारा देख सकते हैं. 


किशोर कुमार स्मारक
मशहूर गायक किशोर कुमार को शायद ही कोई ऐसा हो जो जानता न हो. बता दें किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को खंडवा में हुआ था. इनका स्मारक खंडवा में बना हुआ है. जिसके दो द्वार है. ये स्मारक लाल बलुआ पत्थर से बना हुआ है. इस स्मारक को देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है.