नीलम दास पड़वार/कोरबा: कोरबा वनमण्डल के पसरखेत रेंज से एक बार फिर स्नेक रेस्क्यू टीम ने किंग कोबरा (rescue of king cobra) का रेस्क्यू किया है. रेस्क्यू किया गया किंग कोबरा 14 फीट लंबा था जो रेस्क्यू से पहले आम के पेड़ पर चढ़ हुआ था. जिसे पेड़ से नीचे उतरने के बाद रेस्क्यू किया गया. बाद में वन विभाग और गांव वालों की उपस्थिति में कोबरा को जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया गया. दरअसल, शनिवार शाम कोरबा वनमण्डल अंतर्गत पसरखेत रेंज के एक गांव में ग्रामीणों द्वारा एक विशालकाय किंग कोबरा जिसे पहाड़ चित्ती भी कहते हैं देखा गया. विशालकाय किंग कोबरा की जानकारी होने पर उसे देखने गांव वालों का हुजूम उमड़ पड़ा और देखते ही देखते. जहां किंग कोबरा था वहां भीड़ लग गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MI VS RR: जहीर खान से स्विंग सीख रहा MP का ये ऑलराउंडर, जानिए कैसे मुंबई इंडियंस टीम में पहुंचे अरशद खान


आम के पेड़ पर चढ़ गया किंग कोबरा
भीड़ की वजह से किंग कोबरा पास ही एक आम के पेड़ पर चढ़ गया. तब गांव वालों ने इसकी जानकारी वन विभाग को दी. वन अमले ने जानकारी आगे बढ़ाते स्नेक रेस्क्यू टीम को दिया. वन अमले से मिली सूचना के बाद कुछ ही घण्टे में स्नेक रेस्क्यू टीम प्रमुख जितेन्द्र सारथी अपने टीम के साथ मौका स्थल पर पहुंचे. जितेन्द्र सारथी ने स्थिति का जायजा लेकर 14 फीट किंग कोबरा सहित मौका स्थल की तमाम जानकारी कोरबा डीएफओ को दिया. पूरी जानकारी लेने के बाद डीएफओ ने स्नेक रेस्क्यू टीम को सुरक्षित रेस्क्यू के लिए निर्देशित किया.



 


14 फीट लम्बा था किंग कोबरा 
डीएफओ के निर्देश के बाद कोबरा के नीचे आने का इंतजार किया जाने लगा ताकि रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया जा सके. पर गांव वालों की भीड़ की वजह से किंग कोबरा नीचे नहीं आने की बजाए और ऊपर चढ़ गया. तब गांव वालों को दूर हटाया गया तब भीड़ छटी. घंटों इंतजार के बाद ही सही, लेकिन भीड़ छटने की वजह से किंग कोबरा पेड़ से नीचे आया. ज़मीन में आते ही आधे घण्टे के मशक्कत के बाद स्नैक रेस्क्यू टीम द्वारा वन विभाग की मौजूदगी में 14 फीट लम्बे किंग कोबरा को रेस्क्यू किया गया.


ऐसे हो गया किंग कोबरा का रेस्क्यू 
किंग कोबरा का रेस्क्यू करने के बाद उसको बड़ी सावधानी से सुरक्षित बोरे में रखा गया. तब जाकर ग्रामीणों ने राहत भरी सांस ली. कुछ समय बाद किंग कोबरा का पंचनामा कर वन विभाग और गांव वालों की मौजूदगी में स्नैक रेस्क्यू टीम द्वारा उसे पास ही जंगल में छोड़ दिया गया.