Kuno Cheetah Health Update: श्योपुर: कुनो नेशनल पार्क में नामीबिया से कुनो नेशनल पार्क में लाये गए 8 चीतों में से एक मादा चीते की तबियत बिगड़ी है. कुनो में मादा चीता शाशा की हालात गंभीर रूप से बिगड़ने से उसकी सेहत को लेकर प्रबंधन की चिंताएं बढ़ गई हैं. विभाग के बड़े अधिकारियों को जानकारी मिलने के बाद उसकी जांच के लिए भोपाल से टीम रवाना की है. सभी अधिकारी और कर्मचारी अलर्ट हो गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किडनी में इंफेक्शन और डिहाइड्रेशन
मादा चीता शाशा की तबियत खराब होने का पता कुनो के अफसरों को उस वक्त लगा जब नामिबिया के चीतों की रूटीन मॉनिटरिंग में लगी टीम के सदस्यों को उसकी सेहत में कमजोरी नजर आई. स्वास्थ्य की चिंता के चलते डॉक्टरों की टीम ने शाशा को मेडिकल परिक्षण के लिए बड़े बाड़े से निकला और शाशा का हेल्थ चेकअप किया. जांच में उसकी किडनी में इंफेक्शन और डिहाइड्रेशन का पता चला.


नामीबिया, साउथ अफ्रीका के डॉक्टरों से ली गई राय
डॉक्टरों की जांच के बाद शाशा का इलाज शुरू करने के लिये नामीबिया ओर साउथ अफ्रीका के वाइल्डलाइफ विशेषज्ञ डॉक्टरों से बातचीत कर उनसे राय ली गई. पार्क में मशीने नहीं होने के कारण कई उपकरण श्योपुर और भोपाल से मंगाई गईं. इसके साथ ही भोपाल के वन विहार नेशनल पार्क से डॉक्टरों की एक टीम कूनो पहुंची, जो लगातार उसका इलाज कर रही है.


पीएम मोदी ने बाड़े में थोड़े थे चीते
बता दें कि 17 सितंबर को PM मोदी ने अपने जन्म दिन पर भारत में नामिबिया से लाए गए 8 चीतों को कुनो में छोड़ा था. लंबे वक्त क्वारंटाइन रहने के बाद 28 नवंबर को उन्हें बड़े बाड़े में शिफ्ट किया गया था. जल्द ही चीतों को बडे बाड़े से खुले जंगल मे छोड़ने की तैयारियां भी चल रही थी. ताकि कुनो घूमने आने बाले पर्यटको को चीतों का दीदार हो सके. लेकिन, शाशा की तबीयत बिगड़ने से अभी ये प्लान टलता दिख रहा है. प्रबंधन अभी उसके इलाज पर फोकस है.