अजय राठौर/श्योपुर: कूनो नेशनल पार्क से एक और बड़ी खबर सामने आई है. चीता प्रोजेक्ट के तहत चीता सहित अन्य वन्यजीवों के प्रति अपराध रोकने और शिकारियों को जल्द दबोचने के लिए कूनो नेशनल पार्क में अब सुपर स्निफर फीमेल डॉग तैनात की गई है. बता दें कि बीते आठ माह से चंडीगढ़ के पंचकूला में फीमेल डॉग को स्पेशल ट्रैनिंग दी गई. ट्रेनिग के बाद कूनो नेशनल पार्क पहुंची इलू नाम की इस फीमेल स्नीफर डॉग के लिए दो हैंडलर भी पंचकूला में ट्रैनिंग लेकर साथ लौटे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पंचकूला स्थित नेशनल ट्रैनिंग सेंटर में हुई ट्रेनिंग
बता दें कि कूनो नेशनल पार्क के DFO ने बताया कि देश के विभिन्न अभयारण्यों और नेशनल पार्कों में स्निफर डॉग की तैनाती के लिए आईटीबीपी के पंचकूला स्थित नेशनल ट्रैनिंग सेंटर में आधा दर्जन स्पेशल डॉग्स को ट्रैनिंग दी गई. जिसमें श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क के लिए भी फीमेल डॉग इलू को ट्रैन किया गया है. इस अल्सीसियन फीमेल डॉग को सुपर स्निफर डॉग के तौर पर ट्रेनिंग दी गई है.


चीतों को शिकारियों से बचाने के लिए तैनात की गई इलू 
साथ ही इनके डॉग हैंडलर के रूप में कूनो के वनकर्मी नईम मोहम्मद और डॉग सहायक के रूप में कूनो के स्थाईकर्मी राशिद खान को भी विशेष ट्रैनिंग दी गई है. स्निफर फीमेल डॉग इलू को लेकर सोमवार को दोनों वनकर्मी वापस लौटे हैं. अब इन्हें कूनो में तैनात किया जाएगा. कूनो नेशनल पार्क में नामिबिया और साउथ अफ्रीका से आए चीतों की सुरक्षा में आधुनिक हथियारों के साथ भूत पूर्व सैनिक हाईटेक CCTV कैमरे सहित आसमान से ड्रोन के जरिये नजर रखी जा रही थी. ऐसे में अब इलू डॉगी भी चीतों को शिकारियों से बचाने में तैनात हो गयी है.