प्रिया पांडे्य/भोपाल: भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 मई की शाम को घोषणा की और कहा कि 2000 रुपये के नोट का सर्कुलेशन बंद किया जाएगा. अब लोग 30 सितंबर तक अपने नोट बैंक में जमा कर सकते हैं. वहीं 2000 रुपये के नोट बंद होने की घोषणा के बाद एक बार फिर राजनीति तेज हो गई है. कई विपक्षी दल इसे मनमाना फैसाल कह रहे हैं, साथ ही 2016 नोटबंदी की याद दिला रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसी कड़ी में मध्यप्रदेश के नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना मोहम्मद बिन तुगलक से कर दी है. उन्होंने कहा कि मोदी जी तुगलक की ट्रेनिंग लेकर आए हैं. मोहम्मद बिन तुगलक भी कभी भी बिना सोचे समझे फैसला लेता था. 


MP के 'सिंघम' को मिली केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी, कभी तबादला होने पर सड़क पर उतर आई थी जनता, किया ये बड़ा काम  


2 हजार का नोट क्यों बंद कर दिया?
गोविंद सिहं ने कहा कि मोदी सरकार ने आखिर 2000 रुपये का नोट क्यों बंद कर दिया? सरकार की ओऱ से स्पष्ट कारण आज तक नहीं दिया गया है.  जब मन में आया तब फैसला ले लेते हैं. सरकार जनता की परेशानियों को अनदेखी कर रही है.


पहले लोगों की मौत हुई
गोविंद सिंह ने कहा कि पहले 2 हज़ार के नोट चालू किए अब खुद उस प्रतिबंध लगा रह हैं. पहले ही लोग लाइन में लगे, उनकी मौत हुई. अब यही परेशानी 2 हज़ार रुपये के नोट धारकों को भी होगी. एक दिन में केवल 10 नोट ही बदले जायेंगे, किसान मजदूर सबको कंगाल करने की योजना.


30 सिंतबर तक बदले जाएंगे नोट
भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 2,000 रुपये के नोट बंद करने के फैसले के बाद से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है. ऐसे में अब सवाल उठ रहे हैं कि यदि आपके पास पहले 2,000 के नोट रखें हैं तो क्या वो रद्दी हो गए? जी नहीं, हम आपको बता दें कि आपको घबराने की बिल्कुल जरुरत नहीं है, क्योंकि रिजर्व बैंक ने अपने बयान में कहा है कि फिलहाल मार्केट में 2,000 के नोट मौजूद रहेंगे. ऐसे में यदि आपके पास 2,000 के नोट हैं तो आप बैंक पहुंच कर अपने नोट बदल सकते हैं.