MPCG News Live Update: नक्सली दहशत के चलते बंद थी नवरात्रि की पूजा, अब वहीं गूंज रहे माता के जयकारे

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 01 Oct 2022-9:42 pm,

Madhya Pradesh Chhattisgarh Live News: दोनों राज्यों मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की हर छोटी बड़ी खबरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े रहें हमारे साथ. यहां लाइव ब्लॉग में आपको सबसे पहले खबरें पढ़ने को मिलेंगी.

MPCG Live News 1 october 2022: मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ की हर छोटी-बड़ी खबर जानने के लिए पढ़िए Zee MPCG  का लाइव ब्लॉग.  क्योंकि आज के वक्त में सभी को हर खबर जल्द चाहिए होती है, आज के जमाने में हर आदमी को बहुत ही सुपर फास्ट होना पड़ता है. इसलिए पल-पल की अपडेट को जानना बहुत जरूरी है और आप पल-पल की अपडेट से अपडेटेड रहे हैं. आपके राज्य और जिले से जुड़ी हर राजनीति (Politics News), शिक्षा (Education News), धर्म (Religion News), रोजगार (Job) और क्राइम (Crime News) की खबरों के लिए देखते रहें ज़ी एमपीसीजी (Zee mpcg.com)

नवीनतम अद्यतन

  • रोड सेफ्टी वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज का फाइनल मैच

    रायपुर- रोड सेफ्टी वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज का फाइनल मैच शुरू हो चुका है. इंडिया लीजेंड्स और श्रीलंका लीजेंड्स के बीच मुकाबला हो रहा है. इंडिया लीजेंड्स पहली बैटिंग कर रही है. इंडिया लीजेंड्स ने 6.1 ओवर में 2 विकेट खोकर 55 रन बनाए. सचिन तेंदुलकर 0 रन बनाकर आउट हुए. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मैच देखने शहीद वीरनारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पहुंचे. 

  • स्वच्छ सर्वेक्षण में छत्तीसगढ़ ने लहराया परचम

    स्वच्छता में पाटन ईस्ट जोन में पहले और देश में दूसरे स्थान पर है. एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में अंबिकापुर राज्य का सबसे स्वच्छ शहर, कोरबा दूसरे नंबर पर आया है. छत्तीसगढ़ की अनूठी पहल करते हुए राज्य ने स्वच्छता कर्मियों को सम्मान समारोह में शामिल होने दिल्ली भेजा. 

  • युवक ने रेजर ब्‍लेड से गला काटकर बुजुर्ग महिला का क‍िया कत्ल 

    पुरानी रंज‍िश के चलते आरोपी ने 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला की जान लेने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. रेजर ब्लेड से गला काटकर निर्ममता हत्या के मामले मे राजनादगांव जिले की डोंगरगांव पुलिस और सायबर टीम ने 24 घंटे के अन्दर आरोपी को धर दबोचा. 

  • इंदौर ने एक बार फिर देश में नाम रोशन किया

    इंदौर ने स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में छठी बार बाजी मारी है. कई शहरों को पीछे छोड़कर इंदौर ने यह ऐतिहासिक सफलता हासिल की है. इंदौर ने छठी बार स्वच्छ भारत सर्वेक्षण 2022 में पहला स्थान हासिल किया है. 

  • हत्या के मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को क‍िया गिरफ्तार 

    रायपुर के डीडी नगर थाना इलाके के सरोना में हुई हत्या के मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के पास से पुलिस ने टूल किट और घटना के दौरान पहने हुए कपड़े बरामद किया गया है.

  • खुशी की लहर में डूबा भोपाल 

    स्वच्छता सर्वेक्षण के नतीजों पर भोपाल के लोगों में खुशी की लहर है. भोपाल के लोगों ने कहा हमें एमपी पर प्राउड है. एमपी के अलावा देश के दूसरे हिस्सों से आये लोगो ने भी स्वच्छता के प्रयासों की सराहना की. उन्‍होंने कहा क‍ि मध्यप्रदेश और भोपाल सबसे अच्छा है. 

  • थमने का नाम नहीं ले रहे व‍िवाद 

    जांजगीर चाम्पा जिले के शासकीय मिडिल स्कूल मुड़पार में विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा. मध्यान्‍ह  भोजन को लेकर स्कूल में शुरू हुआ विवाद पुलिस थाने के बाद अब कलेक्टर कार्यालय तक पहुंच गया. स्कूली बच्चों ने शनिवार को कलेक्‍ट्रेट पहुंचकर शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की. पामगढ़ विकासखंड के ग्राम मुड़पार में संचालित शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला के बच्चों ने शिक्षकों की कमी को लेकर कुछ दिन पहले चक्का जाम किया था. तब मध्यान भोजन भी सही ढंग से नहीं मिलने की शिकायत अधिकारियो से की गई थी. 

  • नक्सलियों के गढ़ में माता के जयकारे
    नारायणपुर जिले के घोर नक्सल प्रभावित अबूझमाड़ के कोहकामेटा की वादियों में सिर्फ और सिर्फ नक्सल दहशत की गूंज सुनाई देती थी लेकिन अब इन वादियों में इस नवरात्रि में माता रानी के जयकारों की गूंज से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है. जिसका सबसे बड़ा कारण कोहकामेटा में पुलिस कैंप खुलना है , कैंप खुलने के बाद ग्रामीणों ने सालो बाद नक्सल दहशत को दरकिनार कर नवरात्रि का पर्व बड़ी धूमधाम से पूरे विधिविधान के साथ मना रहे है .

  • स्कूल में हुई चाकूबाजी
    रायसेन स्थित एक्सीलेंस स्कूल मैं छात्रों के बीच हुए झगड़े में एक छात्र को पेट में छुरी लग गई है, जबकि दूसरा छात्र छुरी मारकर फरार हो गया है. घायल छात्र को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस प्रकरण दर्ज कर आरोपी की तलाश जारी है. बताया जा रहा है की छात्र अनुराग मालवीय को उसके ही क्लास के छात्र ने चाकू मार दिया है.

  • अवैध शराब तस्करी वालों पर कार्रवाई
    राजनादगांव पुलिस द्वारा अवैध शराब, जुआ, सट्टा के साथ मादक पदार्थों की तस्करी करने वालों के खिलाफ लगातार कार्यवाही की जा रही है. इसी कार्यवाही के तहत पुलिस ने 19 ग्राम ब्राउन शुगर के साथ तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

     

  • लंपी वायरस अपडेट मंदसौर 
    मंदसौर जिले के 454 गांवों में लंपी वायरस फैल गया है. इस वायरस के 1339 पशुओं में लक्षण मिले है. जबकि 27 पशुओं  की मौत हो गई है, 1304 हुए उपचार के बाद ठीक, 40439 पशुओं को वैंक्सीन लगाई गई.

  • इंदौर की घटना पर बोले पूर्व कानून मंत्री पीसी शर्मा
    इंदौर में हुए गैंगरेप पर पीसी शर्मा ने कहा कि ये पूरा कानून व्यवस्था का मामला है, जब ये गरबा में जाने से रोक रहे हैं तो यह सब क्यों नहीं रोक पा रहे हैं. यह पूरी तरह से सरकार और कानून व्यवस्था की है जिम्मेदारी, जो इस तरह का कृत्य कर रहे हैं उन्हें चौराहे पर मार देनी चाहिए. 

  • टाइगर रिजर्व फिर एक बार खुले
    देश व दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय टाइगर रिजर्व में से एक कान्हा राष्ट्रीय उद्यान के गेट तीन महीने के इंतजार के बाद आज से पर्यटकों के लिए एक बार फिर से खुल गए. यहां आज से मुक्की और किसली जोन के गेट पर्यटकों के लिए खोल दिए गए है. कान्हा के गेट खुलते ही बड़ी संख्या में वन्य जीव व पर्यावरण प्रेमी पार्क घूमने के लिए पहुंचे. जहां उन्होंने चीतल, बारहसिंगा, बाघ और भालू के आसानी से दिदार किए.

  • भालुओं ने मचाया आतंक
    कांकेर में इन दिनों कहीं ना कहीं भालुओं का आतंक नजर आ रहा है. भालू कहीं भी भोजन की तलाश में घरों में घुस जा रहे है. लोग आतंकित हो रहें हैं. वन विभाग कोई एक्शन नहीं ले रहा है. आज सुबह कांकेर जंगलवार कालेज में एक भालू अपने दो शावकों के साथ रसोई घर में घुस गया. प्रशिक्षण में आए जवानों ने उसे भगाने की भरसक कोशिश की. भालुओं के रसोई घर में घुसने और उसे भगाने का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. बड़ी मुश्किल से जंगलवार कालेज से भालुओं को भगाया गया तब जवानों ने राहत की सांस ली. 

  • सतना में दुर्घटना 6 लोग घायल
    सतना जिले में आज फिर तेज रफ्तार का कहर देखने को मिला. तेज रफ्तार ऑटो अनियंत्रित होकर हाईवे के किनारे करीब 10 फीट खाई में जा गिरा. इस हादसे में 8 लोग घायल हुए. जिसमें से 6 की हालत गंभीर है. सभी घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अमरपाटन में भर्ती कराया गया. जहां से प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर घायल 6 लोगों को सतना जिला अस्पताल रेफर किया गया. ऑटो में 11 लोग सवार थे. सभी साहू समाज के लोग थे जो , नादन टोला अमरपाटन से मैहर शारदा माता जी के दर्शन करने जा रहे थे और मैहर पहुंचने के पहले नेशनल हाइवे 30 के खरमसेड़ा गांव के मोड़ के पास सड़क हादसे का शिकार हुए.

  • राजनांदगांव मुख्यालय से से करीब 40 किमी दूरी पर स्थित डोंगरगढ़ नगरी धार्मिक विश्वास और श्रद्धा का प्रतीक है. डोंगरगढ़ की पहाड़ी पर स्थित शक्तिरुपा मां बम्लेश्वरी देवी का विश्व विख्यात मंदिर आस्था का केंद्र है. यहां मां बम्लेश्वरी के दो विख्यात मंदिर हैं. डोंगरगढ़ की पहाड़ी पर 1600 फीट की ऊंचाई पर पहला मंदिर बड़ी बम्लेश्वरी के नाम से पहचाना जाता है. यहां माता के दर्शन के लिए करीब 1000 सीढ़ियां चढ़नी होती है. बड़ी बम्लेश्वरी के समतल पर स्थित मंदिर छोटी बम्लेश्वरी के नाम से प्रसिध्द है. मां बम्लेश्वरी के मंदिर में हर साल नवरात्र के समय दो बार भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। इसमें लाखों की संख्या में दर्शनार्थी हिस्सा लेते हैं. इस बार भी शारदेय नवरात्र में माता का दरबार सजा हुआ है.

     

  • पहले फेज में 13 शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में 5G कनेक्टिविटी की शुरुआत की जाएगी.

  • छत्तीसगढ़ में शुरू होगी सियान हेल्पलाइन
    अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस आज. वृद्धजन दिवस के मौके पर भूपेश बघेल सरकार का फैसला. बुजुर्गों के लिए छत्तीसगढ़ में शुरू होगी सियान हेल्पलाइन. राज्य निर्माण दिवस के दिन यानि 1 नवंबर से सियान हेल्पलाइन होगी शुरू. मुख्य सचिव को पुलिस और समाज कल्याण विभाग से चर्चा कर हेल्पलाइन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के दिए गए निर्देश. आपात स्थिति में बुजुर्गों की मदद के लिए शुरू होगी हेल्पलाइन.....

  • 5G Services Launch: दिल्ली में आज से 4 दिवसीय मोबाइल कांग्रेस (Mobile Congress) की शुरुआत होने जा रही है और इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narednra Modi) भारत में 5जी सेवाओं (5 G Services) की शुरुआत करेंगे.

  • एमपी में दो दिन बाद बदलेगा मौसम
    एमपी में आज फिर 2 दिन बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. जिससे प्रदेश में बादल छाने की संभावना है.  बुंदेलखंड, बघेलखंड और महाकौशल के इलाकों में बारिश के आसार है.. वहीं आज भी कई जिलों में बारिश के आसार देखने को है.  मौसम विभाग की मानें तो 5 अक्टूबर तक कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश  हो सकती है.

  • बीजेपी की सबसे बड़ी बैठक आज
    एमपी बीजेपी की कोर कमेटी की बड़ी बैठक आज भोपाल में होगी. इस बैठक में एमपी बीजेपी के सभी दिग्गज शामिल होंगे. जिसमें राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिव प्रकाश, क्षेत्रीय संगठन मंत्री अजय जामवाल, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, सीएम शिवराज सिंह चौहान, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा समेत सभी दिग्गज शामिल होंगे. बैठक में 2023 को लेकर रणनीति बनेगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link