COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Chandra Grahan Kab Khatm Hoga: आज यानी 08 नवंबर को साल 2022 का आखिरी चंद्रग्रहण लगा हुआ है. भारत में चंद्रग्रहण 05 बजकर से शुरू होकर 06 बजकर 19 मिनट रहेगा. शास्त्रों में चंद्रग्रहण काल को बहुत अशुभ माना जाता है. वहीं ज्योतिष की मानें तो इस बार का चंद्रग्रहण भरणी नक्षत्र और मेष राशि में लग रहा है, जो बेहद अशुभ है. ज्योतिष की मानें तो जिस तरह चंद्रग्रहण के दौरान सभी प्रकार के मांगलिक व शुभ कार्य वर्जित होते हैं. वहीं कुछ कार्य ऐसे होते हैं, जिसे चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद करने से चंद्रग्रहण का दोष नहीं लगता है. आइए जानते हैं कौन से हैं वो कार्य जिसे चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद करना चाहिए.



कब खत्म होगा ग्रहण का सूतक
चंद्रग्रहण की शुरुआत दोपहर 02 बजकर 41 मिनट से ही हो गई है, जिसका संपूर्ण पृथ्वी से पूर्ण रूप से समापन शाम 07 बजकर 27 मिनट पर होगा. वहीं भारत में चंद्रग्रहण की शुरुआत शाम 05 बजकर 30 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन 06 बजकर 19 मिनट पर होगा. ग्रहण काल के समय को बहुत अशुभ माना गया है. ऐसे में ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान-दान का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग ग्रहण मोक्ष के उपरांत स्नान-दान सहित विधि विधान से कुछ कार्य करते हैं उन पर चंद्रग्रहण का दोष नहीं लगता है. 



चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद करें ये काम


  • चंद्रग्रहण खत्म होने के तुरंत बाद घर की साफ-सफाई कर स्नान करें. इसके बाद घर के चारों तरफ गंगाजल छिड़कें.

  • चंद्रग्रहण के मोक्ष के उपरांत पवित्र नदी में स्नान करना बेहद शुभ होता है.

  • ग्रहण मोक्ष के बाद स्नान करने के बाद जरुरतमंदों को दान दें. इस दौरान आप ग्रहण के समय पहने हुए कपड़ों का भी दान कर सकते हैं.

  • ग्रहण समाप्ति के बाद मंदिर की साफ-सफाई कर देवी-देवता की प्रतिमा पर गंगाजल छिड़कें.

  • चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद गर्भवती महिलाएं अवश्य स्नान करें और अन्न का दान करें.

  • चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद घर के पुरोहितों को बुलाकर भोजन कराएं और उन्हें सामर्थ्य अनुसार दक्षिणा दें.


ये भी पढ़ेंः चंद्रग्रहण से मेष और तुला राशि वालों के जीवन में आ सकती है तबाही, जानिए बचाव के उपाय


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)