Vidisha Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. भोलेनाथ के भक्तों को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है. इस बीच विदिशा के बंगला घाट पर आज से भगवान भोलेनाथ की बारात को लेकर तीन दिवसीय उत्सव शुरू हो गया है. इस कार्यक्रम के मुख्य आयोजक संजय प्रजापति ने बताया कि इसकी शुरुआत आज माता पूजा के साथ की गई है. इसके अलावा कल 7 तारीख को दोपहर में मंडप स्थापित किया जाएगा और 8 मार्च को शिवरात्रि के अवसर पर भगवान शिव की भव्य बारात निकाली जाएगी जिसमें शहर के धार्मिक श्रद्धालु भाग लेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बंगला घाट के राजा बनेंगे दूल्हा
महाशिवरात्रि (Maha shivratri 2024) के अवसर पर बंगला घाट के राजा भगवान शिव दूल्हा बनेंगे तो पूरा शहर बाराती बनेगा. 8 मार्च को महाशिवरात्रि पर भगवान भोलेनाथ बारात के साथ शहर के मुखर्जी नगर से बंगला घाट पहुंचेंगे. बेतवा नदी के बंगला घाट पर विधि-विधान के साथ माता पार्वती का विवाह संपन्न कराया जाएगा. सुबह से ही भगवान भोलेनाथ का अभिषेक होगा. शाम को विदिशा के गायकों द्वारा भजनों की प्रस्तुति होगी.


आयोजन के लिए स्थानीय लोगों द्वारा करीब 1 महीने से विट्ठल नगर के पास बंगला घाट पर रोजाना श्रमदान किया जा रहा है. कार्यक्रम समिति के सदस्यों ने कहा कि शहर के अधिकांश लोगों को बंगला घाट के बारे में जानकारी नहीं है. पिछले 4 वर्षों से यहां विशेषकर शिवरात्रि पर भव्य आयोजन होते रहे हैं.


कैसी चल रही हैं तैयारियां
आयोजन को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. विवाह में होने वाले सभी तरह के रीति-रिवाज और रस्मों को पूरा किया जा रहा है. यह तीन दिवसीय विवाह महोत्सव शुक्रवार तक चलेगा. आज माता पूजन से इसकी शुरुआत की गई है. इसके अलावा कल 7 तारीख को दोपहर में मंडप लगाया जाएगा और 8 मार्च को शिवरात्रि के मौके पर भगवान शिव की भव्य बारात निकाली जाएगी.


रिपोर्ट- दीपेश शाह