Mahashivratri 2023: हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि के पर्व की काफी ज्यादा मान्यता है. आपको बता दें कि इस पर्व पर देश के हर हिस्सों में भगवान शिव की आराधना की जाती है. इसके अलावा जगह - जगह पर इस त्योहार में मेले और भंडारे का आयोजन भी होता है, लेकिन इस बार महाशिवरात्रि की तिथि को लेकर लोगों में संशय है तो चलिए हम आपको बताने चल रहें है 18 या 19 फरवरी को कब है महाशिवरात्रि?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब है महाशिवरात्रि?
इस बार महाशिवरात्रि कब है इसकी तारीख को लेकर लोगों में काफी कन्फ्यूजन है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिरात्रि का पर्व 18 फरवरी को मनाया जाएगा. आपको बता दें कि महाशिवरात्रि  की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 18 फरवरी 2023 को रात 08 बजकर 2 से होगी और इसका समापन 19 फरवरी को शाम 4 बजकर 18 मिनट पर होगा. इस हिसाब से हम देखें तो दो दिन तक ये त्योहार मनाया जा सकता है. इस त्योहार में लोग व्रत भी रहते हैं और भगवान शिव से सुख संपत्ति की कामना करते हैं. हालांकि पर्व 18 फरवरी को ही है.


महाशिवरात्रि का महत्व
हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार महाशिवरात्रि के ही दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. इस हिसाब से शादी शुदा और अवैवाहिक लोगों के लिए महाशिवरात्रि का त्योहार बेहद खास है. मान्यता के अनुसार इस दिन व्रत रखने और पूजन करने से कई विपदाओं से छुटकारा मिलता है.


महाशिवरात्रि में पूजा करने की विधि
महाशिवरात्रि के त्योहार पर आप भगवान शिव को पंचामृत से स्नान कराएं. इसके बाद केसर जल चढ़ाएं और चंदन का तिलक लगाएं. साथ ही साथ बेलपत्र , भांग , धतूरा , फल , पान , गन्ने का रस आदि भगवान शिव को चढ़ाएं. इसके अलावा आप प्रसाद में बांटने के लिए खीर बनाकर तैयार कर लें और उसमें केसर मिला लें. इसके अलावा आप पूजा करते समय शिवपुराण का पाठ भी करें. ऐसा करने से आपकी जिंदगी में खुशहाली आएगी और भगवान शिव की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी.