Vindhya Janata Party Symbol: बागी स्वर उठाकर अपनी पार्टी का ऐलान करने वाले चर्चित MLA नारायण त्रिपाठी की पार्टी का पंजीयन हो गया है.मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग ने विंध्य जनता पार्टी सहित 5 राजनैतिक दलों को मान्यता दे दी है. आयोग की ओर से विंध्य जनता पार्टी के लिए चुनाव चिन्ह भी जारी कर दिया गया है. नारायण त्रिपाठी विंध्य की कई सीटों से अपने उम्मीदवार आगामी विधानसभा चुनाव में उतारने वाले हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विंध्य जनता पार्टी को मिला चुनाव चिन्ह
चुनाव आयोग की ओर से विंध्य जनता पार्टी के चुनाव चिन्ह में 2 गन्ना और एक किसान है. आयोग ने शुक्रवार को पार्टी के लिए चिन्ह जारी किया. विंध्य जनता पार्टी के साथ-साथ 5 अन्य राजनीतिक दलों को भी निर्वाचन आयोग ने मान्यता दी है.


MLA नारायण त्रिपाठी
वर्तमान में नारायण त्रिपाठी BJP की टिकट से मैहर विधानसभा सीट से विधायक हैं. हालांकि, अब उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. चुनाव से पहले नारायण ने अपनी अलग पार्टी बनाने का ऐलान भी कर दिया था. जब उन्होंने BJP से इस्तीफा दिया तो अटकलें थी कि वे कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. वे इसके लिए कांग्रेस दफ्तर भी पहुंचे लेकिन उनकी दाल वहां नहीं गली. नारायण त्रिपाठी विंध्य क्षेत्र से बड़ा ब्राह्मण चेहरा हैं. वे लंबे से विंध्य को अलग प्रदेश बनाने की मांग कर रहे हैं. इसी मांग के चलते उन्होंने पार्टी भी छोड़ दी.


MP Election 2023: BJP भी नारायण के फेर में तो कांग्रेस, सपा और बसपा का भी सियासी गणित बिगाड़ रहे हैं नारायण


मैहर विधानसभा चुनाव 2023
मैहर विधानसभा सीट पर अगले महीने चुनाव होना है. कांग्रेस ने जहां इस सीट से धर्मेश घई को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं BJP ने इस बार नारायण त्रिपाठी का टिकट काटते हुए श्रीकांत चतुर्वेदी पर अपना भरोसा जताया है. पहले मैहर विधानसभा सीट सतना जिले में आती थी, लेकिन हाल ही में मैहर को नया जिला घोषित कर दिया गया है.  नारायण त्रिपाठी ने इसका श्रेय पूर्व मुख्यमंत्री और PCC चीफ कमलनाथ को दिया था. बता दें कि विंध्य में कुल 30 विधानसभा सीट हैं. साल 2018 के विधानसभा चुनाव में BJP ने इन 30 में से 24 सीटों पर जीत दर्ज की थी.