Hanuman Chalisa In School: प्रदेश के मंडला जिले का एक विद्यालय जो कुछ दिनों पहले पेशाब कांड की घटना की वजह से शर्मशार हुआ था वहीं स्कूल आज धार्मिक सौहार्द की मिसाल की वजह से चर्चा में है. ये कारनामा स्कूल के नए प्राचार्य एचए खान ने करके दिखाया हैं. एचए खान ने स्कूल में हनुमान चालीसा और कई अन्य धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन करवाया जिससे क्षेत्र में वो काफी चर्चा का विषय बने हुए है. इस कार्यक्रम का एक वीडियो भी सोशल मीडिया में बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूरा मामला 


सोमवार को हाई स्कूल लफरा में हुए हवन - पूजन और हनुमान चालीसा का एक वीडियो सोशल मीडिया  पर खूब वायरल हो रहा है. इस स्कूल में जिस प्रिंसपल की नियुक्ति हुई है वो मुस्लिम समुदाय से हैं और बताया जा रहा है कि उक्त आयोजन किया इनके द्वारा ही आयोजित हुआ है. 
 
प्रिंसिपल एचए खान ने अभी हाल ही में स्कूल का प्रभार लिया है और  विद्यालय परिसर में सोमवार को लाइब्रेरी उद्घाटन का प्रोग्राम था. लायब्रेरी के उद्घाटन के पूर्व यहां स्कूल स्टाफ, छात्र-छात्रायें और ग्रामीणों ने मिलकर धार्मिक आयोजन किया जिसके सूत्रधार यहां के प्राचार्य एच ए खान हैं. 


बच्चों को देना चाहते हैं भारतीयता का संदेश


प्राचार्य का मानना है कि ऐसे वातावरण से बच्चों में आध्यात्मिकता,सकारात्मकता, भारतीयता का संदेश जाएगा और  साथ ही पालकों, स्कूल स्टाफ ओर ग्रामीणों में समरसता, सर्वधर्म समभाव का संदेश भी जाएगा.  एचए खान कहते है कि इस आयोजन का उद्देश्य यह संदेश देना था कि छात्रों को न केवल किताबी ज्ञान प्राप्त हो बल्कि वे अपनी संस्कृति, धर्म, आध्यात्म ओर भारतीयता से भी परिचित हों. 


पालक कर रहे प्रशंसा 


प्राचार्य द्वारा किये इस आयोजन की ग्रामीण, पालक भी प्रशंसा कर रहे है और साथ ही यह भी बोल रहे हैं कि इनके मार्गदर्शन में बच्चे शिक्षित और संस्कारित होंगे.


पूराना मामला


बता दें कि पूर्व में यहां कुछ शरारती छात्रों ने पेशाब कांड किया था, जिसकी शिकार 3 छात्राएं हुई थी. इस स्कूल में  कुछ शरारती बच्चियों के पानी बोतल में पेशाब रख दिया था. जिसकी जानकारी बच्चियों ने स्कूल के प्रबंधन एवं अपने पालकों को दी थी, लेकिन मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई थी. जब मामले ने खूब तूल पकड़ा तो उसके बाद  इस स्कूल के प्रिंसिपल का तबादला किया गया था और यहां का प्रभार एचए खान को दिया गया था.


इनपुट-  मंडला से विमलेश मिश्रा, Zee मीडिया