भोपाल/रायपुरः मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में आगामी 23 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना जताई है. भारी बारिश की संभावना को देखते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में जिला प्रशासन, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीमें सजग हैं तथा स्थिति पर नियंत्रण रखे हुए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में हवाओं का चक्रवात 18 व 19 अगस्त को बन रहा है, जिसके चलते आगामी 23 अगस्त तक प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने आज उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर संभाग के जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है.


गर्भवती महिलाओं को दी जाए प्राथमिकता
भारी बारिश के संभावना को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी जिलों को निर्देश दिए हैं कि जिन गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी की तिथि आगामी दो या तीन दिन में है, उन्हें सर्वोच्च प्राथमिकता पर अस्पतालों और सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाए. बांधों में 80 प्रतिशत जल भंडारण का निर्णय लिया गया है, 20 प्रतिशत की गुंजाइश छोड़ी गई है.
                                                                                                       
छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग का अलर्ट
छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मौसम और मानसून में बदलाव देखने को मिल रहा है. आज यानी 18 अगस्त को नया सिस्टम एक्टिव होने से प्रदेशभर में झमाझम बारिश का दौर शुरू होगा. निम्न दाब के क्षेत्र की वजह से आज प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होगी. वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः मध्य छत्तीसगढ़ रहने वाला है और प्रदेशभर में 19 अगस्त तक भारी बारिश के आसार हैं.


श्योपुर में नदीयां उफान पर
श्योपुर में चंबल और पार्वती नदी खतरे के निशान के ऊपर है. चंबल नदी में लगातार हो रही जलस्तर में वृद्धि से नदी किनारे के ग्रामीणों को गांव छोड़ने की चेतावती दी है. गांधी सागर कोटा बैराज से पानी छोड़ने की वजह से चंबल नदी उफान पर है.


ये भी पढ़ेंः 6 बच्‍चों की मौत से दहला दमोह, पानी में डूबने से एक ही द‍िन में म‍िले छह शव​