MP Political Story: मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां काफी तेज हो गई है. राजनेता धन बल बाहुबल और जनबल की बदौलत फिर से कुर्सी हथियाने के प्रयास में जुट गए हैं. इसी बीच हम आपको बताने चल रहे हैं मध्य प्रदेश के उन डकैतों के बारे में जिनका किसी जमाने में चुनाव में दखल रहता था और इनकी धाक से मध्य प्रदेश के सियासी फैसले तय होते थे. एक दौर ऐसा आया जब इन डकैतों ने राजनीति में भी नाम कमाया. आइए जानते हैं इनके बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फूलन देवी 
जब - जब मध्य प्रदेश के डाकुओं की बात होती है तो उसमें फूलन देवी का नाम सबसे ऊपर आता है. फूलन देवी को डाकू बनने के लिए वक्त और हालात ने मजबूर किया था. बताया जाता है कि फूलन देवी के साथ सामूहिक बलात्कार हुआ था. जिसके बाद इसका बदला लेने के लिए वो डाकू बनने पर मजबूर हो गई और उसने 22 लोगों का कत्ल कर दिया. 



मलखान सिंह 
मलखान सिंह का नाम उन डकैतों में गिना जाता था. जिन्होंने लोगों की नाक में दम करके रखा था. बताया जाता है कि मलखान सिंह ने 25 साल तक चंबल की घाटी में आतंक मचाया था. हालांकि इसके बाद वो अर्जुन की सरकार में आत्म समर्पण कर दिया था.  इसके बाद वो पंचायत चुनाव में विजेता घोषित हुआ. फिर राजनीति में अपना पांव पसारने लगा और 1996 में भिंड से सपा के टिकट पर विधानसभा उपचुनाव में मैदान में उतरे थे. हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इसके अलावा पूर्व डाकू मलखान सिंह ने 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की तरह से बीजेपी के लिए प्रचार भी किया था.


ये भी पढ़ें: August Festival List: अगस्त महीने में पड़ रहें हैं कई त्योहार, घर जाना चाहते हैं तो नोट करें डेट


ददुआ 
एक वक्त था जब ददुआ के खौफ से पाठा के जंगलों में लोग डरे सहमें रहे थे. कहा जाता था कि राजनीति रहनुमा ददुआ से अपने पक्ष में वोट डालने के लिए निवेदन करते थे जिसके बाद ददुआ फरमान जारी करके वोट डालने के लिए कहते थे. बताया जाता है कि उसके गैंग के लोगों के द्वारा मुखबिर के सहारे गांवों में ये संदेश पहुंच जाता था कि किस पार्टी और किस प्रत्याशी को वोट देना है. ददुआ का आतंक उत्तर प्रदेश के चित्रकूट से लेकर मध्य प्रदेश के विंध्य तक था ये इन इलाकों में चुनाव को प्रभावित करता था.


ये भी पढ़े: Asia Cup 2023: एशिया कप से होगा इन 5 युवा खिलाड़ियों के भविष्य का फैसला, मिल सकता है विश्वकप में मौका