Rajnagar Seat Analysis: छतरपुर जिले की राजनगर सीट मध्य प्रदेश की सबसे ज्यादा चर्चित विधानसभा क्षेत्रों में से एक है. इस सीट पर कांग्रेस का 3 बार से कब्जा है. इसलिए राजनगर सीट को लेकर बीजेपी को भारी टेंशन है. क्योंकि 15 सालों से बीजेपी को यहां जीत नहीं मिली है. बता दें कि 2018 में यहां कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. विक्रम सिंह नातीराज ने भारतीय जनता पार्टी के अरविंद पटेरिया को 1 वोटों के मार्जिन से हराया था. हालांकि इस साल 2023 में बीजेपी ने एक बार फिर अरविंद पटेरिया को टिकट दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजनगर सीट (Rajnagar) आज भी कांग्रेस (Congress) के विक्रम सिंह नाती राजा (Vikram Singh Nati Raja) के रूप में अजेय किला बनी हुई है. चूंकि, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा (VD Sharma) का संसदीय क्षेत्र भी इसी इलाके में आता है. इस कारण ये यहां भाजपा के लिए इस बार 6 सीटों पर कब्जा करना बड़ी चुनौती है. साल 2013 में हुए चुनाव में जिले में केवल 4 विधानसभा सीटें ही हुआ करती थी. राजनगर परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई. हालांकि, परिसीमन के पहले यहां कांग्रेस का एक भी विधायक नहीं था. 


राजनगर सीट का जातिगत समीकरण
राजनगर विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. 2018 के चुनाव के मुताबिक राजनगर विधानसभा सीट में अभी 2 लाख 29 हजार 196 मतदाता हैं, जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 5 हजार 312 है और पुरुष मतदाताओं की संख्या 1लाख 23 हजार 883 है.


राजनगर सीट का राजनीतिक इतिहास
राजनगर सीट के राजनीतिक इतिहास की बात करें तो 2013 के चुनाव में बीजेपी के रामकृष्ण कुष्मरिया को करीब 46 हजार वोट मिले थे. लेकिन वह विक्रम सिंह नाती राजा से 8,607 वोटों से हार गए थे. 2008 में बीजेपी के विजय बहादुर सिंह बुंदेला हार गए थे. साल 2023 की बात करें तो जिला महामंत्री अरविंद पटेरिया और घासीराम पटेल बीजेपी के टिकट के प्रबल दावेदार हैं. कांग्रेस से विक्रम सिंह नाती राजा और सिद्धार्थ सिंह बुंदेला प्रबल दावेदार हैं. सपा ने बृज गोपाल पटेल और बसपा ने राम राजा पाठक को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं बसपा ने राम राजा पाठक को अपने प्रत्याशी के तौर पर उतारा है.


यह भी पढ़ें: बुंदेलखंड में BJP का अभेद्य किला बन चुकी है यह सीट, यहां आठ बार से एक ही नेता जीत रहे चुनाव


 


अब तक कौन-कौन जीता
2018- विक्रम सिंह नातीराज (कांग्रेस)
2013-कुंवर विक्रम सिंह उर्फ नाती राजा (कांग्रेस)
2008-विक्रम सिंह नाती राजा(कांग्रेस)