MP Assembly Elections: मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों पर दिवाली से पांच दिन बाद 17 नवंबर को मतदान होगा, चुनाव के नतीजें 3 दिसंबर को आएंगे. यानि आज से 55 दिन बाद यह तय हो जाएगा कि सूबे में किसकी सरकार बनने जा रही है. खास बात यह है कि नामांकन की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर हैं, ऐसे में राजनीतिक दलों की क्या तैयारियां हैं, इसके बारे में भी जान लीजिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीजेपी के 79 प्रत्याशी 


बीजेपी ने चुनाव की घोषणा से पहले ही 79 प्रत्याशियों को ऐलान कर दिया है. पहली लिस्ट में 39 प्रत्याशी घोषित किए थे, दूसरी लिस्ट भी 39 प्रत्याशी घोषित किए और तीसरी लिस्ट में एक प्रत्याशी का नाम घोषित किया था. ऐसे में बीजेपी अभी 151 प्रत्याशियों की घोषणा होनी बाकि है. 


ये भी पढ़ेंः MP में ऐसा रहा था 2018 विधानसभा चुनाव का नतीजा, किस पार्टी को मिली थी कितनी सीटें


कांग्रेस की पहली लिस्ट का इंतजार 


बीजेपी से इतर अभी कांग्रेस की पहली लिस्ट का इंतजार है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने जल्द ही पार्टी प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करने का बयान दिया है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस जंबो लिस्ट जारी करेगी. जिसमें एक साथ 150 से ज्यादा प्रत्याशियों का नाम हो सकता है. 


30 अक्टूबर तक होंगे नामांकन 


दरअसल, अब बड़ा सवाल यह है कि निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों के नामांकन की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर हैं, यानि पार्टियों के पास प्रत्याशियों की घोषणा के लिए अब केवल 21 दिन का समय है. नामांकन की जांच 31 अक्टूबर को होगी और 2 नवंबर प्रत्याशियों के नामांकन की आखिरी तारीख होगी. 


ये भी पढ़ें: MP में 17 नवंबर को होगी वोटिंग, कहा-कितने वोटर्स, यहां जानिए मतदाताओं की जानकारी