भोपाल/आकाश द्विवेदी: मध्य प्रदेश विधानसभा का पांच दिवसीय मॉनसून सत्र शुरू हो गया है. आज सत्र के दूसरे दिन सदन में प्रदेश सरकार की ओर से 2023-24 वित्तीय वर्ष का पहला अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा. माना जा रहा है कि बजट करीब 25 हजार करोड़ रुपए का हो सकता है. इसके अलावा आज भी सीधी आदिवासी पेशाब कांड समेत कई मुद्दों को लेकर जोरदार हंगामे के आसार हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दूसरे दिन सदन में क्या होगा
आज मध्य प्रदेश विधानसभा में अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा. करीब 25 हजार करोड़ के इस बजट में लाडली बहना योजना, छात्रों को स्कूटी देने जैसी तमाम योजनाओं के लिए बजट का प्रावधान किया जाएगा. इसके अलावा आज सदन में हुक्का बार पर प्रतिबंध लगाने के लिए, सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद विज्ञापन का प्रतिषेध और व्यापार व वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण का विनियमन संशोधन विधेयक पर भी चर्चा होगी. चर्चा के लिए 30 मिनट निर्धारित किए गए हैं. अगर सदन में ये विधेयक पारित हो जाता है तो इसे अनुमति के लिए राज्यपाल मंगू भाई पटेल को भेजा जाएगा. 


पहले दिन हुआ जमकर हंगामा
मध्य प्रदेश विधानसभा मॉनसून सत्र के पहले दिन मंगलवार को सदन में विपक्ष ने जमकर हंगामा किया. शून्यकाल में सीधी पेशाब कांड को लेकर बवाल हुआ, जिसके बाद दो बार सदन की कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा. इसके बाद गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सदन में  सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद विज्ञापन का प्रतिषेध और व्यापार तथा वाणिज्य उत्पादन प्रदाय और वितरण का नियन मध्यप्रदेश संशोधन विधेयक 2023 प्रस्तुत किया. 



आज मध्य प्रदेश पुजारी संगठन करेगा विधानसभा का घेराव
- पुजारियों के संगठन ने अपनी मांगों को लेकर विधानसभा का घेराव करने का फैसला लिया है
- कांग्रेस मंदिर पुजारी प्रकोष्ठ ने भी पुजारी संगठनों का समर्थन किया है
- टीटी नगर स्थित श्रीराम मंदिर के पास सभी पुजारी होंगे एकत्रित
- कई मांगों को लेकर पुजारियों का प्रदर्शन और घेराव
- सरकार की घोषणा के बाद भी मंदिरों की भूमि पर कलेक्टर व्यवस्थापक के रूप में बने होने का जताएंगे विरोध
- कार्ड एवं बिमा, विद्युत कनेक्शन सुविधा भी ना मिलने को लेकर विरोध
- विधानसभा के आसपास फिलहाल लागू है धारा 144
- धरना-प्रदर्शन और घेराव की अनुमति नहीं